वेलेंटाइन डे: बिना शोरगुल तथा विरोध के गुजरा दिवस

पाश्चात्य संस्कृति पर भारी दिखे मातृ-पितृ पूजन कार्यक्रम युवाओं में भी नहीं रही रुचि इंटरनेट मीडिया पर भी फीका दिन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 06:53 AM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 06:53 AM (IST)
वेलेंटाइन डे: बिना शोरगुल तथा विरोध के गुजरा दिवस
वेलेंटाइन डे: बिना शोरगुल तथा विरोध के गुजरा दिवस

जासं, एटा: शहर में इस बार वेलेंटाइन डे का दिवस चुपके से गुजर गया। पिछले सालों की तरह न तो युवाओं में उत्साह था और न ही दिवस का विरोध करने की ही हिदूवादी संगठनों को जरूरत पड़ी। पाश्चात्य संस्कृति के दिवस पर मातृ-पितृ पूजन जैसे आयोजन भारी दिखे।

पिछले सालों स्थिति यह रही है कि 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे से पहले ही प्रशासन और हिदूवादी संगठन तैयार दिखाई देते रहे। वहीं युवाओं में पाश्चात्य संस्कृति को लेकर रुचि बढ़ती गई। इस साल शुरू से ही वेलेंटाइन डे को लेकर ज्यादा उत्साह युवाओं में नहीं रहा। चाहे गिफ्ट की दुकानें हो या फिर फूल विक्रेताओं की तैयारी भी बदलते माहौल में ज्यादा नहीं थी। जिले में रविवार अवकाश होने के बावजूद किसी भी तबके में वेलेंटाइन डे को लेकर कोई उत्साह नहीं दिखा। यहां तक की पुलिस की तैयारियां तथा बजरंग दल जैसे संगठनों को विरोध की जरूरत ही नहीं पड़ी। इंटरनेट मीडिया पर भी यह दिवस खोया सा ही नजर आया। इस दिवस को लेकर युवाओं में कम दिखी रुचि को हिदूवादी संगठनों ने अपने प्रयासों का परिणाम बताया।

कस्बा जैथरा में गांधी विचार वाहिनी द्वारा इस दिवस सत्संग आयोजित कर मातृ-पितृ पूजन के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया। गणेश गांधी ने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति से देश के युवाओं को बाहर आकर भारतीय संस्कृति के अनुरूप माता-पिता को ही वेलेंटाइन के रूप में पूजन तथा सम्मान देना चाहिए। दूसरे देशों की विकृतियों को इस युवा पीढ़ी से दूर रखना जरूरी है। पीडी द्विवेदी ने कहा कि कुछ सालों में अब युवा पीढ़ी पाश्चात्य संस्कृति को समझ चुकी है और उस नकल से दूर हो चुकी है जो कि कुछ देशों के रूप में युवाओं के भटकाव के लिए विदेशी रणनीति थी। इस मध्य युवाओं ने अपने माता-पिता का पूजन कर आशीर्वाद लिया। रजनीश, अंकुर, डा. तुलसीराम वर्मा, अजय पाल सिंह, मिलाप सिंह, अहिवरन सिंह, मकरंद सिंह, विनोद सारस्वत, पंकज गुप्ता, मुन्नी देवी, चंपा देवी, संगीता शर्मा, प्रशांत देव आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी