डीएम ने परखीं कस्तूरबा विद्यालय की व्यवस्थाएं

मारहरा विकासखंड क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय पिवारी पहुंचकर डीएम ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निर्देश दिए कि क्षेत्र की ड्रॉप आउट बच्चियों के पंजीकरण पर जोर दिया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Feb 2020 10:15 PM (IST) Updated:Mon, 10 Feb 2020 06:06 AM (IST)
डीएम ने परखीं कस्तूरबा विद्यालय की व्यवस्थाएं
डीएम ने परखीं कस्तूरबा विद्यालय की व्यवस्थाएं

एटा, जागरण संवाददाता : मारहरा विकासखंड क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय पिवारी पहुंचकर डीएम ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निर्देश दिए कि क्षेत्र की ड्रॉप आउट बच्चियों के पंजीकरण पर जोर दिया जाए।

रविवार को डीएम सुखलाल भारती अचानक कस्तूरबा विद्यालय पहुंच गए। विद्यालय प्रांगण में समुचित साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। कहा कि विद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इस दौरान छात्राओं से बातचीत कर इंतजामों और शैक्षिक व्यवस्थाओं और उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं का हाल पता किया। निर्देश दिए कि छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ उनके खानपान पर भी पूरा ध्यान दिया जाए। हर हाल में निर्धारित मीनू के अनुसार ही पौष्टिक भोजन दिया जाना चाहिए। इसमें किसी तरह की शिकायत न मिले। स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर छात्राओं के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था की जाए। स्टाफ को निर्देश दिए कि क्षेत्र में पता करें कि पढ़ाई छोड़ने वाली बच्चियां तो नहीं हैं। ऐसी बच्चियों के पंजीकरण पर जोर दें। वहीं, इस विद्यालय से आठवीं उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं के नौवीं कक्षा में पंजीकरण कराने में भी सक्रियता के साथ परिवारीजनों को सहयोग प्रदान करें। ध्यान दिया जाए कि आठवीं के बाद उनकी शिक्षा न छूटने पाए।

chat bot
आपका साथी