मंदिरों में मां कालरात्रि की हुई जय-जयकार

नवरात्र पर्व में धार्मिक आयोजनों की धूम मची हुई है। सप्तम दिवस माता कालरात्रि के पूजन क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Apr 2019 10:42 PM (IST) Updated:Fri, 12 Apr 2019 10:42 PM (IST)
मंदिरों में मां कालरात्रि की हुई जय-जयकार
मंदिरों में मां कालरात्रि की हुई जय-जयकार

एटा: नवरात्र पर्व में धार्मिक आयोजनों की धूम मची हुई है। सप्तम दिवस माता कालरात्रि के पूजन को जनपद के देवी मंदिरों पर श्रद्धालु उमड़े। मंदिरों पर धार्मिक कार्यक्रमों की धूम मची रही। मातारानी के छंदों और भजनों पर महिलाओं ने नाच गाकर माता की स्तुति की। वहीं माता की पालकी का भ्रमण भी जारी रहा। यही नहीं नवमी पर माता का जलाभिषेक करने के लिए तमाम भक्त गंगा घाटों की ओर कांवड़ लेने के लिए जाते दिखे।

शहर के पथवारी मंदिर, जनता दुर्गा मंदिर, मौनी बाबा की मठिया, बालाजी मंदिर व शांतीनगर के दुर्गा मंदिर पर श्रद्धालुओं के उत्साह का अतिरेक देखते ही बन रहा था। जहां लोग माता रानी के पूजन के लिए अपनी बारी आने की प्रतीक्षा कर रहे थे। सुबह लोगों ने माता रानी की प्रतिमाओं का जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक कर पूजन किया। वहीं दोपहर को सभी प्रमुख मंदिरों में महिलाओं की टोलियों द्वारा छंद व भजन कार्यक्रम आयोजित किए। जहां महिलाओं ने माता को नाच गाकर मनाया और सुख और सौहा‌र्द्र की कामना की। इसी क्रम में श्रद्धालुओं द्वारा नित्य निकाली जा रही माता की पालकी कई मुहल्लों में दर्शन कराने के बाद फिर पथवारी मंदिर पहुंची। शाम को भी मंदिरों में आरती के साथ भक्तों की श्रद्धा उमड़ते दिखी। शाम को भी माता मंदिरों पर भक्ति का माहौल बना हुआ है। विद्युत झालरों से जगमगाते माता के दरबार और उनमें सपरिवार श्रद्धालु पहुंचकर माता की आरती उतारते देखे जा सकते हैं। उधर अष्टमी को लेकर भी मंदिरों में धार्मिक आयोजनों की तैयारी होते दिखीं। नवमीं पर भी विभिन्न धार्मिक आयोजन होंगे। फफोतू ग्राम स्थित मंदिर पर परंपरागत मेला की तैयारी भी की जा रही हैं। माथे पर लगा चंदन, बेटियों का किया वंदन

------

नवरात्र पर्व में महिला सशक्तीकरण व बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के तहत भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। वामा संस्था द्वारा चलाए जा रहे माथे पर लगा चंदन बेटियों का वंदन के तहत लोगों को कन्या भ्रूण हत्या न करने का संकल्प कराया जा रहा है। इसी क्रम में जूनियर हाईस्कूल लोया बादशाहपुर में प्रधानाध्यापक मीरा पचौरी की मौजूदगी में कार्यक्रम हुआ, जिसमें बेटियों के तिलक लगाकर उनका उत्साहव‌र्द्धन किया गया। वहीं उपहार देकर कहा कि बेटियां किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं। इस मौके पर अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं भी मौजूद थीं।

chat bot
आपका साथी