इंस्पायर योजना में बेसिक शिक्षा की प्रगति शून्य

दो साल में फिलीपींस और जापान तक सराहे जा चुके हैं यहां के बाल विज्ञानियों के प्रोजक्ट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Sep 2020 06:31 AM (IST) Updated:Sun, 13 Sep 2020 06:31 AM (IST)
इंस्पायर योजना में बेसिक शिक्षा की प्रगति शून्य
इंस्पायर योजना में बेसिक शिक्षा की प्रगति शून्य

एटा, जासं। कोरोना संक्रमण काल में इंस्पायर अवार्ड योजना में बेसिक शिक्षा विभाग की प्रगति शून्य है। पिछले वर्ष यहां के बाल विज्ञानियों ने विदेश तक धूम मचाई थी। इस बार जिम्मेदारों की अरुचि के कारण अभी तक कोई भी आवेदन नहीं हुआ। इतना जरूर है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों से 76 प्रोजेक्ट के आवेदन हो गए हैं। इससे जिले की कुछ लाज बची है।

जिले में बाल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इंस्पायर योजना संचालित है। बाल विज्ञानियों को अपने प्रोजेक्ट की थीम के साथ आवेदन करने होते हैं। उन्हीं में से राज्य स्तर पर प्रोजेक्ट चयनित कर प्रतिस्पर्धा में शामिल किया जाता है। कई वर्ष से बाल विज्ञानियों की ओर से सैकड़ों आवेदन किए जाते रहे हैं। इनकी सफलताएं भी जिले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिला चुकी हैं। लगातार दो साल तक सकीट के जूनियर हाईस्कूल महुआ खेड़ा की छात्रा वंदना का प्रोजेक्ट फिलीपींस और जापान तक पहचान बना चुका है। यह बात तो सही है कि कोरोना से हालात प्रभावित हुए हैं। साथ ही यह भी स्पष्ट है कि बेसिक शिक्षा के शिक्षक और अधिकारी इन हालातों के बीच हार मानते दिख रहे हैं। एक भी आवेदन न होना तो यही दर्शा रहा है।

उधर, माध्यमिक शिक्षा विभाग में 76 स्कूलों के प्रोजेक्ट को लेकर आवेदन हो चुके हैं। अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है। 30 सितंबर तक योजना के लिए आवेदन किए जा सकेंगे। जिला समन्वयक इंस्पायर योजना राजेंद्र सिंह ने बताया कि डीआइओएस तथा बीएसए द्वारा अपने-अपने स्तर के स्कूल प्रधानाचार्य को आवेदन के दिशा निर्देश दिए गए हैं। बीएसए संजय सिंह ने भी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह विज्ञान शिक्षकों की जवाबदेही तय करते हुए बेहतर प्रोजेक्ट तैयार कराने तथा आवेदन को गति प्रदान कराएं। पिछले साल रिकॉर्ड हुए आवेदन:

वर्ष 2019 में इंस्पायर योजना के अंतर्गत जिले ने रिकॉर्ड बनाते हुए प्रदेश में तीसरा स्थान पाया था। दोनों विभागों की ओर से 1360 आवेदन अलग-अलग प्रोजेक्ट के तहत किए थे।

chat bot
आपका साथी