सम्मानित किए तंबाकू उत्पादन छोड़ने वाले किसान

जागरण संवाददाता, एटा: एटा महोत्सव में आयोजित पांच दिवसीय किसान मेला व जागरूकता गोष्ठी कार्यक्र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Feb 2018 07:47 PM (IST) Updated:Mon, 19 Feb 2018 07:47 PM (IST)
सम्मानित किए तंबाकू उत्पादन 
छोड़ने वाले किसान
सम्मानित किए तंबाकू उत्पादन छोड़ने वाले किसान

जागरण संवाददाता, एटा: एटा महोत्सव में आयोजित पांच दिवसीय किसान मेला व जागरूकता गोष्ठी कार्यक्रम का सोमवार को समापन हो गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीडीओ उग्रसेन पांडेय ने तंबाकू की खेती छोड़ कृषि विविधीकरण अपनाने वाले दर्जनभर किसानों को सम्मानित किया। वहीं अन्य किसानों को कृषि विविधीकरण की नई-नई तकनीकी को अपनाने पर जोर दिया।

सीडीओ ने कहा कि तंबाकू की खेती की आदत को छोड़ने के लिए किसान अपनी मनोदशा को बदलें और अन्य ऐसी खेती को अपनाएं, जिससे खासा लाभ पाया जा सकता है। अब खेती से संबंधित जागरूकता किसानों के नजदीक ही उपलब्ध है तो इसका लाभ उठाया जाए। प्रशासन किसान हित के लिए पूरी तरह सक्रिय है। कृषि विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक डॉ. असीम निधि ने महिलाओं को पशुपालन से आमदनी बढ़ाने, डॉ. वीरेंद्र ¨सह ने संतुलित उर्वरकों के प्रयोग से लागत कम और उत्पादन में वृद्धि की जानकारी दी। जिला कृषि अधिकारी डॉ. सर्वेश यादव ने जायद की फसलों के द्वारा सरसों, मूंग आदि की खेती कर उत्पादन से आमदनी में वृद्धि को लेकर योजनाओं की जानकारी दी। भूमि संरक्षण अधिकारी रूपचंद्र गौतम ने व्यर्थ पड़ी भूमि को कृषि योग्य बनाने के लिए विस्तृत रूप से अवगत कराया।

इसके अलावा उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. रामहरि ने भी किसानों को स्वच्छता और बेहतर स्वास्थ्य को लेकर टिप्स दिए। अंतिम दिवस किसानों की जिज्ञासाओं और समस्याओं का समाधान सीडीओ की मौजूदगी में कृषि विशेषज्ञों द्वारा किया गया। इस मध्य तंबाकू उत्पादन छोड़ चुके कृषक राकेश राजपूत अमृतपुर, भीकम ¨सह, रनवीर ¨सह, देवीदास सर्रा जैथरा, वीरेंद्र प्रसाद अलीगंज, सुरेशचंद्र पहरा, रामप्रकाश, लल्लू ¨सह जैथरा आदि को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में परियोजना समन्वयक डास्प ने भी किसानों का मार्गदर्शन किया। एसएमएस मौहर ¨सह वर्मा, लीड बैंक प्रबंधक पीसी पॉल ने भी जानकारियां दी। संचालन कृषि विशेषज्ञ सुधीर तोमर ने किया।

chat bot
आपका साथी