पदोन्नति को बेसब्री, वरिष्ठता सूची का अता-पता नहीं

विकासखंड स्तर से ही अभी तक नहीं है कोई तैयारी दो महीने पहले दिए गए थे निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Dec 2021 05:17 AM (IST) Updated:Thu, 23 Dec 2021 05:17 AM (IST)
पदोन्नति को बेसब्री, वरिष्ठता सूची का अता-पता नहीं
पदोन्नति को बेसब्री, वरिष्ठता सूची का अता-पता नहीं

जासं, एटा: बेसिक शिक्षा विभाग में भले ही सैकड़ों शिक्षक पदोन्नति का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं। उधर, विभाग का हाल यह है कि अभी तक ब्लाक स्तर पर भी वरिष्ठता सूची तैयार नहीं हो सकी है। दो महीने पहले ही खंड विकास अधिकारियों से सूची तैयार किए जाने के दिए गए निर्देश अनुपालन से काफी दूर नजर आ रहे हैं।

बेसिक शिक्षा मंत्री ने प्रदेशभर में पांच साल की सेवा पूर्ण करने वाले शिक्षकों की पदोन्नति किए जाने के संकेत नए साल से पहले ही दिए हैं। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले पदोन्नति को लेकर शासन की ओर से सकारात्मक रुख देखते हुए जिले के भी लगभग 500 से ज्यादा शिक्षक पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। यहां 72 हजार 625 शिक्षक भर्ती के अलावा उर्दू शिक्षक भर्ती के तहत नियुक्त शिक्षक पदोन्नति की कतार में है। खास बात यह है कि दो महीने पहले भी पदोन्नति को लेकर शासन ने तैयारी करने के निर्देश दिए जिसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को ब्लाक स्तर पर शिक्षकों की वरिष्ठता सूची तैयार कर तीन दिन में मांगी थी।

विकास खंड कार्यालयों का हाल यह है कि अभी तक किसी भी विकास खंड से शिक्षकों की वरिष्ठता सूची बेसिक शिक्षा विभाग को प्राप्त नहीं हो सकी है। कुछ इसी तरह की लापरवाही को देख पदोन्नति का इंतजार कर रहे शिक्षक मायूस भी हो रहे हैं। उनका मानना है कि यदि निर्देश मिलने के बाद वरिष्ठता सूची तैयार हो तो पदोन्नति जल्दी हो सकती है अन्यथा वरिष्ठता सूची तैयार की जाती रही तो फिर मुश्किल में पड़ जाएंगे। उधर, ब्लाक कार्यालयों की स्थिति यह है कि अभी शासन का आदेश आने का इंतजार किया जा रहा है। बीएसए संजय सिंह ने कहा है कि सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पहले से वरिष्ठता सूची बनाने के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं और जल्दी ही सूची प्राप्त कर ली जाएंगी।

chat bot
आपका साथी