बवालियों के चालान पर बवाल, थाना घेरा

जागरण संवाददाता, मारहरा: मारहरा के गांव त्रिलोकपुर और सिकंदराराऊ के गांव जुलाहपु

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Mar 2018 05:30 PM (IST) Updated:Mon, 05 Mar 2018 05:30 PM (IST)
बवालियों के चालान पर बवाल, थाना घेरा
बवालियों के चालान पर बवाल, थाना घेरा

जागरण संवाददाता, मारहरा: मारहरा के गांव त्रिलोकपुर और सिकंदराराऊ के गांव जुलाहपुर के ग्रामीणों के बीच हुए संघर्ष की घटना में एक पक्षीय कार्रवाई को लेकर ग्रामीणों में असंतोष भड़क गया, उन्होंने थाने का घेराव कर डाला। इस दौरान पुलिस से जमकर तकरार हुई। कई घंटे तक ग्रामीणों ने आरोपियों का चालान होने के बाद जेल नहीं जाने दिया।

त्रिलोकपुर और जुलाहपुर के ग्रामीणों के बीच हुए संघर्ष के दौरान आगजनी, मारपीट, पुलिसकर्मियों पर हमले की घटना को लेकर पुलिस द्वारा पकड़े गए त्रिलोकपुर के पांच ग्रामीणों को जेल भेजना मुश्किल हो गया। रविवार की रात गांव के धर्मेंद्र, राजेश, बंटू, गोलू और सुरेंद्र को गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद पुलिस उन्हें थाने ले आई। सोमवार की सुबह त्रिलोकपुर के सैकड़ों ग्रामीण ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरकर थाने पहुंच गए और उन्होंने पुलिस कार्रवाई का विरोध करना शुरू कर दिया। पुलिस आरोपियों का चालान करना चाहती थी, लेकिन ग्रामीणों ने थाना घेर लिया और तमाम ग्रामीण पुलिस की गाड़ियों के आगे लेट गए। यह स्थिति जब पुलिस ने देखी तो उसके हाथ-पांव फूल गए और ग्रामीणों को काफी समझाने की कोशिश की, मगर उनमें से किसी ने भी पुलिस की बात नहीं मानी। ग्रामीणों ने कह दिया कि पकड़े गए आरोपियों को वे किसी भी सूरत में जेल नहीं जाने देंगे। जब स्थिति बिगड़ने लगी, तब भाजपा के जिलाध्यक्ष दिनेश वशिष्ठ, मारहरा के विधायक वीरेंद्र लोधी, कासगंज के जिलाध्यक्ष पूर्णेंद्र ¨सह सोलंकी, भाजपा नेता गजेंद्र ¨सह चौहान समेत कई नेता थाने पहुंच गए उन्होंने भी ग्रामीणों को काफी समझाया, लेकिन ग्रामीण हटने को तैयार नहीं हुए। कई घंटे की मशक्कत के बाद भी जब कोई नतीजा नहीं निकला तो नेताओं ने सीओ सदर गुरमीत ¨सह और थाना प्रभारी मारहरा विजय बहादुर वर्मा से बातचीत की। पुलिस ने भाजपा नेताओं से कहा कि सभी आरोपी जीडी पर दर्ज हो चुके हैं। इस कारण उनका चालान हर कीमत पर होना है। पुलिस इसमें कोई मदद नहीं कर सकती। ग्रामीण इस बात को लेकर भी रोष जता रहे थे कि मारहरा पुलिस ने एक पक्षीय कार्रवाई की है, जबकि पुलिस यह कहकर अपना पक्ष रख रही थी कि त्रिलोकपुर के ग्रामीणों की तरफ से कोई तहरीर उसके पास नहीं आई है।

अंतत: भाजपा नेताओं ने किसी तरह ग्रामीणों को समझा बुझा लिया, तब जाकर मामला शांत हो सका और पुलिस ने पकड़े गए लोगों के चालान कर दिए। पुलिस की तरफ से ग्रामीणों को आश्वासन दिया गया कि एक पक्षीय कार्रवाई नहीं की जाएगी। इसके बाद ग्रामीण वापस गांव लौट गए। सुबह के वक्त सिकंदराराऊ के पूर्व विधायक अमर ¨सह यादव अपने साथ सैकड़ों लोगों को थाने ले गए थे और पुलिस पर यह दबाव बनाया था कि किसी सूरत में आरोपियों को छोड़ना नहीं है। पुलिस ने भी यही आश्वासन पूर्व विधायक को दिया था कि जो लोग पकड़े गए हैं, उन्हें हर हाल में जेल भेजा जाएगा। इसके बाद सिकंदराराऊ क्षेत्र से आए लोग वापस लौट गए थे। इस बीच सीओ सदर गुरमीत ¨सह ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों के चालान किए गए हैं। पूरे मामले में पुलिस निष्पक्ष कार्रवाई कर रही है। किसी भी स्थिति में क्षेत्र की शांति भंग नहीं होने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी