आपरेशन कायाकल्प में अलीगंज तथा जैथरा ब्लाक अव्वल

छह ब्लाकों में कार्य शुरू न कराने बाले प्रधानाध्यापकों पर कसेगा शिकंजा बीएसए ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर दिए निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 06:16 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 06:16 AM (IST)
आपरेशन कायाकल्प में अलीगंज तथा जैथरा ब्लाक अव्वल
आपरेशन कायाकल्प में अलीगंज तथा जैथरा ब्लाक अव्वल

जासं, एटा: बच्चों के लिए बंद चल रहे स्कूलों के बावजूद मिशन कायाकल्प पर विभाग का पूरा फोकस है। विभागीय योजनाओं की समीक्षा में अब तक ब्लाक अलीगंज जैथरा मिशन कायाकल्प में बेहतर। वहीं अन्य छह विकास खंडों में शिथिलता पर बीएसए ने नाराजगी जताई। अब तक कार्य शुरू कराने वाली प्रधानाध्यापकों पर शिकंजा कसा जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग के सभागार में हुई बैठक के दौरान बीएसए संजय सिंह ने बिदुवार योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने आपरेशन कायाकल्प के तहत फरवरी के अंत तक सभी कार्य पूर्ण कराते हुए 14 पैरामीटर के संतृप्तिकरण पर जोर दिया। स्कूलों में क्रियाशील शौचालय टाइल्स सबमर्सिबल सहित अन्य सुविधाएं पूर्ण कराने को कहा। उन्होंने आपरेशन कायाकल्प में अभी तक कार्य शुरू न कराने के मामले में पिछले ब्लाक सकीट, मारहरा, जलेसर, शीतलपुर, निधौलीकलां तथा अवागढ़ के खंड शिक्षा अधिकारियों को चेताया। निर्देश दिए कि जिन स्कूलों में अभी तक कार्य शुरू नहीं कराए गए हैं वहां के प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी किए जाएं तथा समय से कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने वंचित विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन तथा विद्युतीकरण की व्यवस्थाएं पूर्ण करने को भी कहा। इसके अलावा स्कूलों में वाटर हार्वेस्टिग की व्यवस्था के अलावा दीक्षा एप पर पंजीकरण तथा प्रशिक्षण की समीक्षा करते हुए आनलाइन शिक्षा के भी प्रचार प्रसार की बात कही। बैठक में निश्शुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण यूनिफार्म तथा स्वेटर वितरण की समीक्षा की। खाद्य सुरक्षा भत्ता संबंधी अभिभावकों की अवशेष फील्डिग तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिए। बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी एसपी सिंह, भारती शाक्य, लालबाबू द्विवेदी, वंदना सैनी, जिला समन्वयक संजय मिश्रा, अमित चौहान, संजय यादव, बागीश विक्रम, आशुतोष शुक्ला, एमआइएस प्रभारी राजीव यादव आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी