एटा-टूंडला मार्ग में बाधा बना बजट

जागरण संवाददाता, एटा: 57 किलोमीटर लंबे अतिव्यस्त एटा-टूंडला मार्ग का निर्माण बजट के अभाव में नहीं हो

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Mar 2017 05:59 PM (IST) Updated:Sat, 25 Mar 2017 05:59 PM (IST)
एटा-टूंडला मार्ग में बाधा बना बजट
एटा-टूंडला मार्ग में बाधा बना बजट

जागरण संवाददाता, एटा: 57 किलोमीटर लंबे अतिव्यस्त एटा-टूंडला मार्ग का निर्माण बजट के अभाव में नहीं हो सका। इस मार्ग के निर्माण को पीडब्ल्यूडी ने 60 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा था, लेकिन इस प्रस्ताव पर मुहर न लग पाई। इस मार्ग के निर्माण के लिए अगले माह प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

एटा-टूंडला मार्ग पिछले एक दशक से जर्जर बना हुआ है। इस अवधि में इस महत्वपूर्ण मार्ग पर बसों और अन्य वाहनों की संख्या हजारों में हो गई है। अति व्यस्ततम मार्ग पर हजारों की संख्या में रोजाना यात्री बसें, ट्रक व दुपहिया, तिपहिया वाहनों का आवागमन चौबीस घंटे होता है। पीडब्ल्यूडी विभाग के प्रवक्ता के अनुसार एटा-टूंडला मार्ग 57.16 किमी लंबा है। इसमें 22.5 किमी की सड़क पड़ोसी जनपद फीरोजाबाद में आती है। इस मार्ग के चौड़ीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी ने शासन को वित्तीय वर्ष 2016-17 में 60 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा था। लेकिन इसे मंजूरी नहीं मिल सकी। जबकि जनपद आगरा, फीरोजाबाद व टूंडला को एटा से जोड़ने वाला एक मात्र यही मार्ग है। आगरा से कासगंज, बरेली, बदायूं, आने-जाने वाली सैकड़ों बसें इसी मार्ग से गुजरती हैं।

सड़क का हो रहा निर्माण

एटा-टूंडला मार्ग के 22.5 किमी हिस्से में निर्माण बीते छह महीने से किया जा रहा है। पीडब्ल्यूडी से मिली जानकारी के अनुसार इस मार्ग के 10 किमी हिस्से को छोड़कर निर्माण कार्य किया जा रहा है, लेकिन मार्ग चौड़ीकरण के लिए काम अभी शुरू नहीं हो पाया है। अनेक स्थानों पर पुलिया निर्माण के अलावा सड़क किनारे मिट्टी डालने का काम किया जा रहा है।

सात मीटर चौड़ा होगा मार्ग

पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता वहीद बक्स ने पूछे जाने पर बताया कि एटा-टूंडला मार्ग का निर्माण पूर्व में साढ़े पांच मीटर चौड़ा किए जाने का प्रस्ताव पीडब्ल्यूडी विभाग ने शासन को भेजा गया था। लेकिन अब इसे बढ़ाकर सात मीटर चौड़ा किए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी