ध्वजारोहण के मानकों की दी जानकारी

By Edited By: Publish:Fri, 25 Jul 2014 06:13 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jul 2014 06:13 PM (IST)
ध्वजारोहण के मानकों की दी जानकारी

जागरण संवाददाता, एटा : शहर के लोधीनगर स्थित त्रमांत सेवा संस्थान के कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में लोगों को ध्वज फहराने के मानकों की जानकारी दी गई।

संस्था अध्यक्ष शिव कुमार ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2002 में भारत के राष्ट्रध्वज संहिता में किये गये संशोधन के बाद अब प्रत्येक नागरिक राष्ट्रीय ध्वज को शान से कभी भी फहरा सकता है। इसके लिये प्रत्येक नागरिक को ध्वज संहिता की जानकारी होना जरूरी है। कई स्थानों पर ध्वजारोहण में गड़बडि़यां हो जाती हैं। उन्होंने लोगों को ध्वजारोहण के मानकों की विस्तार से जानकारी दी। नेत्रा वर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज भारत की आन वान और शान है। इसके प्रति पूरी श्रद्धा और निष्ठा रखनी चाहिये। कार्यक्रम में वक्ताओं ने महत्वपूर्ण अवसरों, राष्ट्रीय पर्वो व सांस्कृतिक कार्यक्रमों व खेलकूद के अवसरों पर प्लास्टिक से बने झंडों के स्थान पर झंडा संहिता के मानक के अनुसार राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की।

इस अवसर पर प्रबल कुमार, विपिन कुमार, राधेश्याम, आलोक, अखिलेश, पप्पू, वेदप्रकाश सहित काफी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी