लोकतंत्र में वोट देने का अधिकार महत्वपूर्ण

क्षेत्र के मलवाबर स्थित प्रेरणा केंद्र पर सोशल डवलमेंट फाउंडेशन की तरफ से दो दिवसीय युवा नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें यूपी बिहार दिल्ली के सामाजिक कार्यकर्ताओं व छात्रों ने प्रतिभाग किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Apr 2019 11:20 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2019 11:20 PM (IST)
लोकतंत्र में वोट देने का अधिकार महत्वपूर्ण
लोकतंत्र में वोट देने का अधिकार महत्वपूर्ण

देवरिया: क्षेत्र के मलवाबर स्थित प्रेरणा केंद्र पर सोशल डवलमेंट फाउंडेशन की तरफ से दो दिवसीय युवा नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें यूपी, बिहार, दिल्ली के सामाजिक कार्यकर्ताओं व छात्रों ने प्रतिभाग किया।

मुख्य अतिथि संस्था के निदेशक विद्याभूषण रावत ने कहा कि भारत के संविधान में आम नागरिकों के लिए अनेक मौलिक अधिकार दिए गए हैं, जिसमें चुनाव में वोट देने का अधिकार महत्वपूर्ण है। आदमी एक सामाजिक प्राणी है। उसका रहन-सहन विकास सभी इसी से जुड़ा हुआ है। ऐसे में उसका यह मौलिक अधिकार ही नहीं, बल्कि नैतिक कर्तव्य भी है कि वह लोकतांत्रिक व्यवस्था में रहते हुए एक बेहतर नेतृत्व को चुनें। जिससे उसका जीवन सुरक्षित, खुशहाल व प्रगति के पथ पर निरंतर आगे बढ़ता रहे। यह तभी संभव है जब आप लोकतंत्र के महापर्व के दिन बूथ पर जा कर मतदान करें। कानपुर के सुनील सिंह व फतेहपुर से आए धीरज ने कहा कि मतदान करना हर भारतीय मतदाता का अधिकार ही नहीं, कर्तव्य भी है। वह अपना बहुमूल्य मत देकर भारतीय लोकतंत्र की नींव को मजबूत करे। अध्यक्षता प्रेरणा केंद्र की प्रभारी संगीता कुशवाहा ने कहा कि महिलाओं को भी पुरुषों की तरह बराबरी का अधिकार मिला है। इस मौके पर बिहार के बेतिया से आए नंदलाल सिंह, लखीमपुर खीरी के मुस्ताक, पंकज, उमेश, नेहा, दीपू, चंडिका मास्टर, रामअवध आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी