आम सहमति से बनेगा अयोध्या में श्रीराम मंदिर : श्रीश्री रविशंकर

आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए वार्ता चल रही है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Tue, 27 Feb 2018 05:05 PM (IST) Updated:Tue, 27 Feb 2018 05:20 PM (IST)
आम सहमति से बनेगा अयोध्या में श्रीराम मंदिर : श्रीश्री रविशंकर
आम सहमति से बनेगा अयोध्या में श्रीराम मंदिर : श्रीश्री रविशंकर

देवरिया (जेएनएन)। अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण को लेकर अभियान में लगे आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए वार्ता चल रही है। आम राय व दोनों पक्षों की सहमति के बाद अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण होगा।

वह देवरिया रेलवे स्टेशन परिसर में आयोजित ऊं अनुग्रह उत्सव कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं के सवालों का जवाब दे रहे थे। इससे पहले रेलवे स्टेशन पर उनका जबरदस्त स्वागत हुआ। देवरिया रेलवे स्टेशन परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने अपने आपको सबसे पहल देवरहा बाबा से जोड़ा और कहा कि मैं 17 वर्ष का था तो वाराणसी में उनसे मिलने गया। नदी के बीच मचान पर बैठे देवरहा बाबा ने कहा कि एक हजार साल बाद तुम आए हो। तुमसे पूरी दुनिया में सुगंध फैलेगी।

उन्होंने मचान से तरबूज प्रसाद में दिया तो मेरी नाव डगमगा गई। उन्होंने कहा कि भारत पूरी दुनिया का नाभि है। इसे मैं नहीं कहता अपितु वैज्ञानिक कहते हैं। वैज्ञानिकों की शोध में यह बात सामने आई कि सबसे कम गुरुत्वाकर्षण भारत में है। उन्होंने कहा कि भारत विश्र्व गुरु रहा है। आज देश में जो हिंसा व भ्रष्टाचार दिख रहा है वह नहीं होना चाहिए। हालांकि यह कम हुआ है, लेकिन यह और तेजी से घटे इसके प्रयास के साथ ही भाईचारा बढ़े, सौहार्दपूर्ण वातावरण पैदा हो, इसी मकसद से यह सौहार्द यात्रा शुरू किया गया है। उपद्रवी तत्व इस समाज व हमारे और आपके बीच से ही हैं। यह मानसिक बीमारी से पीडि़त हैं। इनसे द्वेष नहीं करना है। इन्हें परिवर्तित करना हमारा दायित्व है। उन्होंने उत्तर प्रदेश को भगवान श्रीकृष्ण, श्रीराम और बुद्ध की धरती बताते हुए कहा कि ज्ञान, ध्यान और संकीर्तन से ही लोक का कल्याण होगा। दहेज न लें और न दें। शराब व नशा का सेवन न करें। हिंसामुक्त भारत के निर्माण में सहयोग करें।

मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री ने इस दिशा में सराहनीय कदम उठाया है, लेकिन यह सिर्फ उनकी ही नहीं बल्कि हमारी भी जिम्मेदारी है। श्री श्री ने किसानों से जैविक खेती करने की अपील की और कहा कि हमारी संस्था आपकी हर स्तर से मदद करेगी। आज हमारे साथ ऐसे किसान चल रहे हैं, जो जैविक खेती कर चार से आठ गुना तक ऊपज ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण व स्वच्छता के लिए मैंने वर्ष 2010 में जालना जैसे छोटे से स्थान से अभियान का शुभारंभ किया जो लगातार चल रहा है। हमारे प्रधानमंत्री ने भी कदम उठाया और पूरा देश आज इस अभियान से जुड़ गया है। स्वच्छ, सुंदर, आधात्मिक व हिंसामुक्त भारत बनाने का हमने संकल्प लिया है। आज आप इसका संकल्प लें। उन्होंने मौजूद लोगों से गुरु दक्षिणा के रूप में अपनी चिंता देने तथा देवरिया में एक ऐसा केंद्र खोलने की अपील किया कि जहां हताश, निराश लोग आएं और मुस्कुराते हुए घर वापस जाएं। उन्होंने युवाओं से हिंसा का रास्ता छोड़ अहिंसा अपनाने का आह्वान किया। 

देवरिया रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने जैविक खेती पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिस तरह प्रधानमंत्री ने सफाई अभियान पर जोर दिया है। हमें भी साफ-सुथरा भारत व आध्यात्मिक भारत बनाना चाहिए। उन्होंने युवाओ को हिंसा का रास्ता छोड़ने को कहा।

chat bot
आपका साथी