पशु अस्पताल में बिजली व पानी तक की सुविधा नहीं

देवरिया के लार ब्लाक मुख्यालय का पशु अस्पताल समस्याओं से घिरा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Sep 2020 11:13 PM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2020 11:13 PM (IST)
पशु अस्पताल में बिजली व पानी तक की सुविधा नहीं
पशु अस्पताल में बिजली व पानी तक की सुविधा नहीं

देवरिया: लार विकास खंड मुख्यालय के ठीक सामने स्थित नए पशु अस्पताल की खामियां सामने आने लगी हैं। सड़क से दो फीट नीचे बने इस भवन के परिसर में हल्की बारिश में भी पानी जमा हो जाता है। यहां बिजली व पानी तक का इंतजाम नहीं है। जिससे कर्मचारी व पशुपालक परेशान होते हैं। कर्मचारियों का कहना है कि निर्माण के दौरान सड़क की ऊंचाई से दो फीट नीचे अस्पताल भवन बनवा दिया गया। इसी वजह से यहां जलभराव की समस्या है।

यहां पशुधन अधिकारी रामजी यादव, फार्मासिस्ट श्रीप्रकाश शर्मा, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी विनोद कुमार व महेश प्रसाद कार्यरत हैं। प्रतिवर्ष 4200 गाय-भैंस का कृत्रिम गर्भाधान होता है। 1500 बकरों का बधियाकरण होता है। वर्ष भर में करीब 20 हजार पशुओं का इलाज होता है। 60 से 70 हजार पशुओं को टीके लगाये जाते हैं।

ब्लॉक के 71 ग्राम पंचायतों के बीच एकमात्र यही पशु अस्पताल है। कर्मचारियों का कहना है कि बरसात के मौसम में अस्पताल परिसर में पानी न लगे इसके लिए परिसर का समतलीकरण जरूरी है। परिसर में खड़ंजा न होने की वजह से भी समस्या हो रही है। बिजली का कनेक्शन न होने से पानी की सप्लाई नहीं हो रही है।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. विकास साठे ने कहा कि ठीकेदार ने बजट के हिसाब से काम कराया है। यदि पानी लगता है तो उसकी निकासी का इंतजाम किया जाएगा। अन्य जो भी कमियां हैं उन्हें भी दूर किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी