पानी में डूबे हैं 1.20 लाख पौधे

गौरी बाजार में वन विभाग द्वारा पौधशाला में रोपित एक लाख बीस हजार पौध पानी में पूरी तरह डूब चुके हैं। 50 हजार सागौन के पौधों का अस्तित्व मिटने के कगार पर है। यदि ऐसा हुआ तो पौधरोपण का लक्ष्य पूरा करने में दिक्कत आएगी। हालांकि विभाग इसको बचाने की पुरजोर कोशिश कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Jul 2019 11:35 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jul 2019 11:35 PM (IST)
पानी में डूबे हैं 1.20 लाख पौधे
पानी में डूबे हैं 1.20 लाख पौधे

देवरिया : गौरी बाजार में वन विभाग द्वारा पौधशाला में रोपित एक लाख बीस हजार पौध पानी में पूरी तरह डूब चुके हैं। 50 हजार सागौन के पौधों का अस्तित्व मिटने के कगार पर है। यदि ऐसा हुआ तो पौधरोपण का लक्ष्य पूरा करने में दिक्कत आएगी। हालांकि विभाग इसको बचाने की पुरजोर कोशिश कर रहा है।

गोरखपुर-देवरिया मार्ग के किनारे पौधशाला है। यहां विभिन्न प्रकार के पौधों की प्रजातियों की नर्सरी है। इस वर्ष भी नर्सरी में 1.2 लाख पौध तैयार किए गए हैं, जिसमें सागौन के 50 हजार एवं शीशम, अर्जुन, सहजन इत्यादि प्रजातियों के 70 हजार पौधे लगभग तैयार हो चुके हैं। शुक्रवार की रात हुई तेज बारिश के कारण पूरी नर्सरी जलमग्न हो गई। शनिवार की सुबह से ही वनकर्मी पौधों को बचाने की जुगत में लग गए, लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही है। पौधे अगर नष्ट हुए तो पौधरोपण का दायरा तो सिमटेगा ही विभाग को भी लाखों का नुकसान उठाना पड़ेगा।

------------------------

सिरिसिया पौधशाला में जलजमाव

भाटपाररानी, देवरिया : बारिश से सिरिसिया पवार के वन विभाग की पौधशाला में जलजमाव हो गया है, जिससे हजारों पौधे नुकसान हो गए है। पंप सेट लगाकर पानी निकाला जा रहा है।

chat bot
आपका साथी