सीआइबी ने 38 टिकट के साथ धंधेबाज को दबोचा, जेल भेजा

आरोपित के पास से लैपटाप प्रिटर व दो मोबाइल बरामद 500 से 1000 रुपये लाभ लेकर बिक्री करता था एक टिकट

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 12:28 AM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 12:28 AM (IST)
सीआइबी ने 38 टिकट के साथ धंधेबाज को दबोचा, जेल भेजा
सीआइबी ने 38 टिकट के साथ धंधेबाज को दबोचा, जेल भेजा

जागरण संवाददाता, भटनी, देवरिया : सीआइबी अपराध सूचना शाखा भटनी, छपरा तथा रेलवे सुरक्षा बल भटनी ने रेलवे ई-टिकट का अवैध धंधा करने वाले दलाल को 38 टिकट के साथ गिरफ्तार किया। आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया।

सीआइबी भटनी प्रभारी अरविद कुमार यादव ने बताया कि प्रतिबंधित साफ्टवेयर के उपयोग से अवैध ई-टिकट का धंधा करने के संबंध में मिली सूचना के आधार पर जिले के बरहज बाजार में एक युवक रेलवे आरक्षण केंद्र नाम से दुकान चलाता था। यहां छापेमारी कर दुकान संचालक दिलीप वर्मा पुत्र भगवान दास निवासी नंदना वार्ड पूर्वी वार्ड संख्या नौ थाना बरहज को गलत नाम पते से आइआरसीटीसी की कुल 50 फर्जी पर्सनल आइडी तैयार कर तथा उस पर रेलवे का ई-टिकट बनाकर अवैध रूप से बेचने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ में आरोपित ने बताया कि उसके द्वारा फर्जी नाम पते से आइआरसीटीसी की पर्सनल यूजर आइडी बनाकर उस पर जरूरतमंद व्यक्तियों से रेलवे टिकटों का आर्डर प्राप्त करता था तथा ई-टिकट बनाकर ग्राहकों को 500 से 1000 रुपये प्रति टिकट लाभ लेकर बेच देता था। सभी आइआरसीटीसी आइडी, मोबाइल व लैपटाप चेक करने पर कुल 38 अदद सामान्य, तत्काल रेलवे ई-टिकट प्राप्त हुआ है। जिसकी कीमत 55518 रुपये है। पुलिस ने मौके से दो लैपटाप, एक प्रिटर, 20910 रुपये नगद तथा दो मोबाइल आदि को जब्त किया। आरोपित ने करीब तीन वर्षों से इस गैरकानूनी कार्य में संलिप्त होना स्वीकार किया। पूछताछ में अन्य कई टिकट दलालों के नाम सामने आए हैं जिनके विरुद्ध शीघ्र कार्यवाही की जायेगी। मामले में आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी