कब सुधरेगी सड़कों की दशा, जनप्रतिनिधि व अफसर खामोश

यूपी में महंत योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में पिछले साल सरकार बनी तो सबसे पहले सड़कों को गड्ढामुक्त करने का फरमान सुनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 11:24 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 11:24 PM (IST)
कब सुधरेगी सड़कों की दशा, जनप्रतिनिधि व अफसर खामोश
कब सुधरेगी सड़कों की दशा, जनप्रतिनिधि व अफसर खामोश

देवरिया : यूपी में महंत योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में पिछले साल सरकार बनी तो सबसे पहले सड़कों को गड्ढामुक्त करने का फरमान सुनाया गया। लोक निर्माण विभाग समेत सभी कार्यदायी संस्थाओं ने खस्ताहाल व गड्ढायुक्त सड़कों को गड्ढामुक्त करने का कार्य शुरू हुआ। इन पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए। कुछ सड़कों की दशा सुधर गई, लेकिन अभी कई महत्वपूर्ण सड़कें चलने लायक नहीं हैं। बात केवल देहात की नहीं, बल्कि शहर की प्रमुख सड़कों की हालत कब सुधरेगी, इसको लेकर जनप्रतिनिधि व अफसर खामोश हैं। रविवार को दैनिक जागरण के चर्चित कार्यक्रम हैलो जागरण में आम नागरिकों ने अपनी पीड़ा खुलकर व्यक्त की और जनप्रतिनिधियों व अफसरों से सड़कों की हालत ठीक कराने की मांग की।

---

शहर के राघवनगर निवासी डा.डीके पांडेय ने बताया कि सीसी रोड शहर की अति व्यस्त सड़क है। इस रोड पर हनुमान मंदिर समेत कई विद्यालय हैं। जहां बच्चे पढ़ने जाते हैं, लेकिन सड़क कई सालों से गड्ढे में तब्दील है। इस सड़क पर गड्ढामुक्त करने का कोई असर नहीं दिख रहा है। पता नहीं कब इस पर शासन व प्रशासन मेहरबान होगा।

बनकटा के रामपुर बुजुर्ग निवासी इमरान खान ने बताया कि गांव में कच्ची सड़क है। कुछ दूर तक खडं़जा हुआ है। बारिश होने पर कीचड़ व जलजमाव के कारण दुश्वारियां खड़ी होती है। आने-जाने में गांववालों को तकलीफ होती है। जिम्मेदार ध्यान नहीं देते। शहर के रामनाथ देवरिया दक्षिणी स्वामीनाथ ने बताया कि शहर के लक्ष्मी नारायण मंदिर से रुद्रपुर की तरफ जाने वाले मार्ग पर सरकारी ट्यूबवेल तक सड़क गड्ढे में तब्दील हो गई है। वाहन पलट जा रहे हैं। यही हाल शिवपुरम कालोनी में रामनाथ देवरिया को सीसी रोड से जोड़ने वाली सड़क का है। जनप्रतिनिधि व अफसर सड़कों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

शहर के मालवीय रोड निवासी जगदीश अग्रवाल ने बताया कि रामेश्वर लाल विशंभर लाल चौराहे से लेकर मालवीय रोड स्थित ओवरब्रिज के दोनों तरफ की सड़क गड्ढे में बदल गई है। गिट्टियां बिखर गई हैं। यह हाल कई सालों से है। जिम्मेदारों को चाहिए कि जनहित में इसे दुरुस्त कराएं।

बरहज के तेलिया अफगान जय हरि शुक्ला ने बताया कि रामजानकी मार्ग से मेरे गांव होकर मऊ जिले के चक्की मुसा डोही के लिए सड़क गई है, जो जर्जर हालत में है। चलने लायक नहीं है। कई बार जनप्रतिनिधियों से कहा गया, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

देवरिया के महुआबारी निवासी एडवोकेट राम दुलार कुशवाहा ने बताया कि महुआबारी से सोमनाथ मंदिर के उत्तर तरफ तक सड़क खराब हालत में है। अफसरों को इस सड़क पर ध्यान देना चाहिए। भटनी के बांसघाटी निवासी काशीनाथ राय ने बताया कि भटनी-¨भगारी रोड से खनुआ नदी के पास से संपर्क मार्ग गया है, जो मदनचक, बांसघाटी होते हुए मोतीपुर तक जाता है। यह एक किलोमीटर तक पिच हो गया है, लेकिन मानक के अनुसार नहीं बना है। शेष सड़क पर गिट्टी तोड़कर छोड़ दी गई है। पिच न होने से आवागमन मुश्किल हो गया है।

बनकटा के पिपरा बघेल दक्षिण पट्टी निवासी राधेश्याम यादव ने बताया कि ¨भगारी बाजार-बंगरा बाजार रोड पर गुलाबी मोड़ से दक्षिण पट्टी प्राइमरी पाठशाला तक करीब एक किलोमीटर सड़क पिच नहीं कराया गया है। जबकि दोनों तरफ पिच का कार्य हो चुका है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को चार जनवरी को बंगरा बाजार में ज्ञापन दिया गया था। विधायक व सांसद से भी कहा गया है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है।

शहर के राघवनगर पूर्वी कैलाशपुरी लेन नंबर दो निवासी अरुण विश्वकर्मा ने बताया कि मोहल्ले की अधिकतर सड़कें खराब हैं। खडं़जा टूट गया है। यही हाल गोरखपुर रोड व सीसी रोड का है। अधिकारियों को चाहिए कि शहर की सड़कों को ठीक कराएं।

रुद्रपुर के बटुलही निवासी संजय कुमार तिवारी ने बताया कि रुद्रपुर-नौरंगिया तक सड़क बनने वाली है, लेकिन अभी कार्य शुरू नहीं हो पाया है। गौरीबाजार से इंदूपुर तक सड़क कई सालों से टूटी हुई है। शहर के इंदिरा नगर निवासी उमेश नाथ चौबे ने बताया कि देना बैंक के बगल से कुशवाहा छात्रावास होते हुए भुजौली कालोनी तक सड़क जाती है, जो 15 साल पूर्व बनी थी। सड़क में इतने गड्ढे हैं कि कोई रिक्शा वाला इधर आने को तैयार नहीं होता। नगर पालिका का ध्यान नहीं है।

--

गांवों की कच्ची सड़कों पर राज्य वित्त, चौदहवां वित्त व मनरेगा से कार्य कराया जा सकता है। कायाकल्प योजना से भी सड़कें ठीक कराई जा सकती हैं। इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों को निर्देश जारी किए जाएंगे।

-राजेश कुमार त्यागी, सीडीओ देवरिया

----

chat bot
आपका साथी