धान खरीद में मनमानी, बढ़ी किसानों की परेशानी

केंद्र प्रभारी द्वारा मनमाने तरीके से वजन के दौरान कटौती किए जाने से लोग परेशान हैं। जिसकी वजह से अधिकाश अपनी फसल एक हजार से 1200 रुपये प्रति क्विंटल के दर से बेच रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 12:31 AM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 12:31 AM (IST)
धान खरीद में मनमानी, बढ़ी किसानों की परेशानी
धान खरीद में मनमानी, बढ़ी किसानों की परेशानी

देवरिया: मदनपुर क्षेत्र में धान खरीद का दावा हवा हवाई साबित हो रहा है। क्रय केंद्र की मनमानी से किसान परेशान हैं। क्रय केंद्रों पर धान कटौती किए जाने से मजबूर होकर किसान औने पौने दाम पर उपज बेच रहे हैं। कुछ किसानों की गाढ़ी कमाई खुले आसमान के नीचे रखे जाने से बर्बाद हो रही है।

पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष क्रय केंद्रों की संख्या कम होने से किसानों की दिक्कत बढ़ गई। केंद्र प्रभारी द्वारा मनमाने तरीके से वजन के दौरान कटौती किए जाने से लोग परेशान हैं। जिसकी वजह से अधिकाश अपनी फसल एक हजार से 1200 रुपये प्रति क्विंटल के दर से बेच रहे हैं। इसके विपरीत विभाग लक्ष्य के अनुरूप खरीद का दावा कर रहा है। किसानों को उचित मूल्य नहीं मिलने पर नाराजगी है। किसानों ने जिला प्रशासन से धान क्रय केंद्रों की जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

डिप्टी आरएमओ जितेंद्र यादव ने बताया कि यदि किसान साफ सुथरा धान लाता है तो कटौती नहीं होनी चाहिए। किसानों को धान बेचने में कोई परेशानी हो तो मेरे मोबाइल नंबर पर 9415557452 पर शिकायत करें, समाधान कराया जाएगा।

1200 रुपये प्रति क्विंटल बेचने को मजबूर किसान

ग्राम गनियारी निवासी नितिन राव कहते हैं कि क्रय केंद्र पर धान को साफ कराकर बेचा। 47 क्विटल धान में 4.500 क्विंटल से अधिक की कटौती कर ली गई। इसके बाद भुगतान किया गया। अभी भी दो टन से अधिक धान दरवाजे पर पड़ा हुआ है। श्रीराम राव का कहना है कि कई दिन दौड़ लगाने के बाद बाजार में एक हजार रुपये प्रति क्विटल के भाव से धान बेचना पड़ा। देवकली जयराम निवासी अमरसेन राव, जगदीश राव का भी धान खरीद नहीं होने से दरवाजे पर पड़ा हुआ है। गांव के उपेंद्र राव, रविप्रताप राव, शिव प्रताप राव, पंकज राव, पप्पू राव, हरेंद्र राव, सोनू राव आदि भी क्रय केंद्र की उदासीनता से कम दाम पर अपनी खून पसीने की कमाई बेचने पर मजबूर रहे।

chat bot
आपका साथी