इंटीनरेंट व रिसोर्स टीचर के नवीनीकरण की कवायद शुरू

By Edited By: Publish:Fri, 15 Jun 2012 11:03 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jun 2012 11:03 PM (IST)
इंटीनरेंट व रिसोर्स टीचर के नवीनीकरण की कवायद शुरू

देवरिया:

समेकित शिक्षा के अन्तर्गत नए सत्र के लिए इंटीनरेंट एवं रिसोर्स टीचर के नवीनीकरण की कवायद शुरू हो गई है। राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश गत शैक्षिक सत्र में कार्यरत इंटीनरेंट एवं रिसोर्स टीचर के कार्य का मूल्यांकन करते हुए उपयुक्त इंटीनरेंट एवं रिसोर्स टीचर का नवीनीकरण 30 जून तक हर हाल में पूरा कर लेना है, ताकि पठन-पाठन सुचारू रूप से चल सके।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए गए निर्देश में शासन ने कहा है कि वर्ष 2011-12 में समेकित शिक्षा के अन्तर्गत इंटीनरेंट व रिसोर्स टीचर्स का नवीनीकरण एवं नवीन चयन शैक्षिक सत्र 2011-12 के लिए किया गया था। ऐसे में गत वर्ष के कार्यो का मूल्यांकन करते हुए इनका नवीनीकरण 30 जून 2012 तक हर हाल में पूर्ण करा लिया जाए। यदि इनका कार्य गत शैक्षिक सत्र में असंतोषजनक है तो उनका नवीनीकरण न किया जाए।

सूत्रों के अनुसार शासन ने नवीनीकरण किए गए इंटीनरेंट व रिसोर्स टीचर्स से नवीन शैक्षिक सत्र में माह जुलाई 2012 से या कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से शैक्षिक सत्र 2012-13 के अंत तक का अनुबंध पत्र हर हाल में भरवाने को कहा है। साथ ही जल्द से जल्द इसकी सूचना से राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराने को निर्देश दिया है, ताकि आगे की कार्रवाई पूरी की जा सके।

जिला समन्वयक समेकित शिक्षा ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि नवीनीकरण के लिए पत्रावली तैयार कर ली गई है। मुख्य विकास अधिकारी अवकाश पर हैं। आते ही उनके माध्यम से जिलाधिकारी को पत्रावली प्रस्तुत कर दी जाएगी, जिससे 30 जून तक नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी की जा सके। श्री सिंह ने बताया कि नवीनीकरण की प्रक्रिया गत वर्षो में इंटीनरेंट व रिसोर्स टीचर्स द्वारा किए गए कार्यो का मूल्यांकन व खंड शिक्षाधिकारियों के प्रमाण पत्र के आधार पर ही किया जा रहा है।

नौ हजार रुपये मिलेगा मानदेय

देवरिया: समेकित शिक्षा के अन्तर्गत सत्र-2012-13 के लिए नवीनीकृत हुए इंटीनरेंट व रिसोर्स टीचर को सरकार प्रति माह नौ हजार रुपये मानदेय देगी। यह मानदेय शिक्षकों को उनका अनुबंध खत्म होने तक मिलता रहेगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी