खुले में शौच एक सामाजिक अपराध : जिलाधिकारी

देवरिया : राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन के तहत ग्राम पंचायत विभाग द्वारा सलेमपुर रोड सोंदा स्थिति एक मैरि

By Edited By: Publish:Sun, 24 Jul 2016 11:09 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jul 2016 11:09 PM (IST)
खुले में शौच एक सामाजिक अपराध :  जिलाधिकारी

देवरिया : राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन के तहत ग्राम पंचायत विभाग द्वारा सलेमपुर रोड सोंदा स्थिति एक मैरिज हाऊस में आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला का रविवार को जिलाधिकारी अनीता श्रीवास्तव द्वारा समापन किया गया। समापन के अवसर प्रशिक्षणार्थियों के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्यों की पूर्ति करने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी व्यक्ति द्वारा खुले में शौच करना एक सामाजिक दंडनीय अपराध है। मिशन में कार्य करने वाले प्रशिक्षक एवं प्रतिभागी निश्चित रूप से कर्मयोगी है जो पांच दिन तक प्रात: छह बजे जिले के विभिन्न गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों को खुले में शौच न करने और अन्य लोगों को ऐसा करने से मना करने के लिए स्थानीय स्तर पर गठित निगरानी समितियों के माध्यम से ग्रामवासियों में शौचालय के निर्माण व प्रयोग की भावना को विकसित करके ग्राम को खुले में शौच मुक्त बनाने का प्रयास किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी यशु रूस्तगी ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान मैंने स्वयं अवलोकन किया कि सामुदायिक व्यवहार परिवर्तन के लिए जनपद के धमऊर परशुराम, शाहपुर, कोटवा, मेहरौना और नगरौली आदि गांवों में सीएलटीएस विधि का प्रयोग करके टर्र¨रग किया गया और ग्रामीणों को खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों के बारे में तथा इसके कारण समुदाय पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव का सामना करने पर सामुहिक शर्म व घृणा का भाव लोगों में जगाया है जिससे गांव में कुछ युवा पुरुष महिला और बच्चों ने खुले में शौच नहीं करने की शपथ लिया और खुले में शौच करने वाले लोगों को मना करने का बीड़ा भी उठाया है। यह एक सराहनीय पहल है। कन्सल्टेन्ट ब्रजेश पांडेय ने बताया कि कार्ययोजना में जनपद के 97 गांवों का चयन किया गया है, जिसे तीन माह के भीतर खुले में शौच मुक्त गांव बनाया जाएगा। इस दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी एसपी ¨सह, सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी श्रवण कुमार ¨सह, जिला कार्यक्रम अधिकारी पी के ¨सह, प्रधान संघ के जिला अध्यक्ष राजेश मिश्र, प्रशिक्षक वेंकटेश, विनोद शर्मा, जिला कंसल्टेंट्स बृजेश पांडे, र¨वद्र त्रिपाठी, राजेश मणि त्रिपाठी, राजेश यादव, फैशल अहमद, हरिश्चंद्र, राकेश, रीना, गंगेश्वर वर्मा, अर¨वद दूबे, कृष्ण मुरारी चौबे, अभिषेक ¨सह, राम आशीष ¨सह, अनिल जायसवाल, अजय दूबे, होरी एवं अन्य दर्जनों प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी