तेल वैगन में आग की लपट से दहशत

देवरिया : गौरीबाजार थाना क्षेत्र स्थित बैतालपुर रेलवे स्टेशन के समीप शनिवार को तेल से भरे बैगन में आ

By Edited By: Publish:Sat, 25 Jul 2015 10:22 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jul 2015 10:22 PM (IST)
तेल वैगन में आग की लपट से दहशत

देवरिया : गौरीबाजार थाना क्षेत्र स्थित बैतालपुर रेलवे स्टेशन के समीप शनिवार को तेल से भरे बैगन में आग लगने के संदेह से चंहुओर खलबली मच गई। आग की लपट देख ग्रामीण जहां जान बचाकर भागने लगे, वहीं चालक ने ट्रेन रोक कर घटना की जानकारी विभागीय उच्चाधिकारियों व बैतालपुर आयल डिपो प्रबंधन को दी। राहत की बात यह रही कि अग्नि शमन कर्मियों के मौके पर पहुंचने से पहले ही आग स्वत: बुझ गई। फौरीतौर पर आग बुझने से न सिर्फ ग्रामीण बल्कि आयल डिपो प्रबंधन ने भी राहत की सांस ली।

पेट्रोलियम पदार्थों की ढुलाई करने वाली एक ट्रेन शनिवार को करीब 11 बजे पानीपत से बैतालपुर रेलवे स्टेशन स्थित पश्चिमी ढाले के समीप पहुंची। तभी ट्रैक किनारे खड़े गैंगमैनों ने तेल से भरे बैगन में आग लगने की बात कहते हुए शोर मचाया। शोर सुन चालक महेश कुमार ने पलट कर पीछे देखा। नजारा होश उड़ाने वाला रहा। ट्रेन के पांच नंबर बैगन के उपर आग की लपट दिखाई दी। अनहोनी की आशंका से दहशतजदा चालक ने घटना की जानकारी तत्काल विभागीय उच्चाधिकारियों को देते हुए ट्रेन रोक दी। ट्रेन की गति के साथ ही आग की लपट भी थम गई। स्टेशन मास्टर की सूचना पर इंडियन आयल कार्पोरेशन के मैनेजर अमिताभ भारती अग्निशमन दस्ते के साथ चंद मिनट में ही मौके पर पहुंचे। अग्नि शमन कर्मी आग की तलाश करने लगे। काफी खोजबीन के बाद भी इस बात का पता नहीं चल सका कि बैगन के उपर देखी गई आग कैसे लगी। उच्चाधिकारियों ने बैगन का तापमान भी मापा। सब कुछ सामान्य मिला। आशंका जताई जा रही है कि ट्रैक से उपर होकर गुजरे तार में शार्ट सर्किट से आग लगी। ट्रेन चालक महेश कुमार की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। तेल बैगन में आग लगने की भनक लगते ही चालक ने पहले स्टेशन मास्टर से बातचीत की। फिर उसने बनारस काल किया। बताया जाता है कि चालक ने बनारस स्थित विद्युत स्टेशन के अधीक्षक से विद्युत आपूर्ति तत्काल ठप करने को कहा। चालक की सूझबूझ का ही परिणाम रहा कि ट्रेन की गति के साथ ही आग भी काबू में आ गई।

बैतालपुर रेलवे स्टेशन के समीप स्थित एक निजी स्कूल के बच्चों व वहां के शिक्षकों में तब खलबली मच गई जब पता चला कि तेल से भरे बैगन में आग लगी है। जान बचाने की नियत से सभी भागने लगे। बच्चों को भागते देख बदहवासी के हाल में ग्रामीण भी भागने लगे। चारों तरफ अफरा-तफरी मच गई। लोगों को जब इस बात का यकीन हो गया कि आग बुझ गई है तब उनके पांव पीछे लौटे। सभी घटना के कारणों की तह तक जाने में जुट गए।

chat bot
आपका साथी