झांसा देकर मौलवी ने लूटे लाखों के जेवर

देवरिया : धर्म की आड़ में एक मौलवी ने महिलाओं के शरीर पर पड़े जेवर पलक झपकते ही उड़ा दिये। काली करतूत

By Edited By: Publish:Fri, 23 Jan 2015 11:12 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jan 2015 11:12 PM (IST)
झांसा देकर मौलवी ने लूटे लाखों के जेवर

देवरिया : धर्म की आड़ में एक मौलवी ने महिलाओं के शरीर पर पड़े जेवर पलक झपकते ही उड़ा दिये। काली करतूत आम होने से पहले ही चालबाज मौके से फरार होने में कामयाब रहा। पीड़ित फिलहाल हाथ मलने को मजबूर हैं।

ग्रामीणों से मिली जानकारी के मुताबिक खुद को गोरखपुर के चौरीचौरा थाना क्षेत्र का मूल निवासी बताने वाला एक तथाकथित मौलवी बीते चार दिनों ने रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर देखा जा रहा था। थाना क्षेत्र के सिरसिया नंबर एक के ग्रामीण गुरुवार को सुबह तब भौंचक रह गए, जब गांव की ही तीन महिलाओं व उनके परिजनों ने दावा किया कि युवा उम्र के मौलवी ने उनके कीमती जेवर लूट लिए हैं। दावे से सन्न ग्रामीण मामले की तह तक जाने में जुटे। छानबीन में पता चला कि आलम पुत्र हजरत, मेंहदी पुत्र रसूल व बीरबल पुत्र चिल्लर के घर से लाखों का सामान उड़ाकर आरोपी रफूचक्कर हो गया। यह सनसनीखेज घटना कुछ देर में ही जंगल में आग की तरह फैल गई। तब पता चला कि ठगी के शिकार सिर्फ यही तीन कुनबे नहीं हैं। ऐसी ही घटना से रामपुर कस्बा निवासी इम्त्याज भी पीड़ित हैं। पीड़ितों की मानें तो ग्रामीणों से बातचीत में आरोपी मौलवी मस्जिद बनवाने के लिए चंदा मांग रहा था। धन उगाही में जुटे मौलवी ने इस दौरान कुछ लोगों को विश्वास में ले लिया। झाड़-फूंक के बहाने पीड़ितों के घर में गढ्डे खुदवाये गये। इबादत की बात कहकर मौलवी ने घर के पुरुष सदस्यों को मजार पर भेज दिया। फिर महिलाओं से उसने कहा कि जेवर शरीर से उतारकर गड्ढे में डाल दें। आदेश का पालन करते महिलाओं ने स्वर्ण आभूषण व मोबाइल सेट गड्ढे में डाल दिया। मंसूबे में कामयाब मौलवी पलक झपकते ही गड्ढे से कीमती सामान निकाल कर चंपत हो गया।

धर्म की आड़ में करोड़ों की ठगी पहले भी हो चुकी है। छह माह पूर्व ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया। पीड़ितों में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की तादाद अधिक थी। बताया गया कि संतकबीरनगर से सरोकार रखने वाले एक मौलवी ने रातों रात करोड़ पति बनाने का सब्जबाग दिखाकर करीब सौ लोगों से पांच करोड़ से अधिक रुपये के सोने चांदी के जेवर लूट लिया। पीड़ितों का दावा था कि धोखाधड़ी के उस्ताद मौलवी के पास लग्जरी वाहन व बड़े शहरों में मकान है। इतना ही नहीं ठगी के एक मामले में संतकबीरनगर की एसओजी भी आरोपी से पूछताछ कर चुकी है। फिर भी पुलिस महकमे ने न तो आरोपी की तलाश की, और न ही पीड़ितों की तहरीर पर मुकदमे की कार्रवाई की गई। पुलिस के इस रवैये का ही दुष्परिणाम है कि एक अन्य मौलवी लाखों की ठगी करने में कामयाब रहा।

chat bot
आपका साथी