रैली निकाल छात्रों ने दी सफाई अभियान को गति

देवरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान में कांवेंट स्कूलों के छात्र और शिक्षक भी शाम

By Edited By: Publish:Mon, 20 Oct 2014 10:53 PM (IST) Updated:Mon, 20 Oct 2014 10:53 PM (IST)
रैली निकाल छात्रों ने दी सफाई अभियान को गति

देवरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान में कांवेंट स्कूलों के छात्र और शिक्षक भी शामिल हो गए हैं। सोमवार को सीसी रोड स्थित कांवेंट स्कूल से रैली निकालकर छात्रों ने दुकानदारों व आम जनमानस को कूड़ेदान में कूड़ा डालने के लिए प्रेरित किया।

जीवन मार्ग सोफिया सेकेंड्री स्कूल के छात्रों व शिक्षकों ने वार्ड नंबर 24 की सभासद कुसमावती देवी के प्रतिनिधि आशुतोष तिवारी के नेतृत्व में सीसी रोड, दुर्गा मंदिर, स्टेट बैंक, सिविल लाइन रोड, दीवानी कचहरी रोड आदि स्थानों पर स्वच्छता रैली निकाली। इस दौरान छात्रों व शिक्षकों ने हाथ में झाड़ू लेकर सड़कों व गलियों की सफाई की। छात्रों ने एकत्र कूड़ा ट्राली में उठवाया। इस दौरान चाय-पान के दुकानों पर कूड़ादान न होने से अधिक गंदगी दिखी। दुकानदारों को कूड़ादान रखने के लिए प्रेरित भी किया गया। इसके साथ ही नगर को स्वच्छ बनाने के लिए अभियान चलाने का संकल्प भी लिया।

वार्ड नंबर 22 में भास्कर प्रेस गली में कूड़े का अंबार था। सड़क पर कूड़ा बिखरा हुआ था। सफाईकर्मी ट्राली में कूड़ा भरकर छोड़ हुए थे। रामेश्वरलाल तिराहे की स्थिति भी दयनीय थी। तिराहे पर कूड़े का ढेर लगा था।

--------------------------

- दीपावली पर लोग सफाई करते हैं। लोगों को चाहिए कि हर दिन सफाई करें, जिससे संक्रामक बीमारियों से बचा जा सके। लोगों को सोच बदलने के साथ ही संकल्प लेना होगा कि घर की सफाई कर कूड़ा सड़क पर न डालें। अगर कोई बगल का व्यक्ति कूड़ा सड़क पर डालता है तो उसे भी मना करें और उसे चिह्नित स्थान पर कूड़ा डालने के लिए प्रेरित करें।

डा.अनिरुद्ध सिंह

चिकित्सक

------------------------

- सफाई से पहले कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था जरूरी है। शहर में एक दर्जन से अधिक अस्पताल हैं। लोग अस्पताल तो खोल लिए, लेकिन उसमें से निकलने वाले कूड़े के निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं हैं, जिससे गंदगी फैलना स्वभाविक है। शहर को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों को अपनी मानसिकता बदलनी होगी।

डा.सचीश प्रकाश

चिकित्सक

-------------------------

- स्वच्छ भारत का निर्माण करने के लिए देश के सभी नागरिकों का क‌र्त्तव्य बनता है कि वे जहां भी हैं, वहां स्वच्छ रखें। बाहरी सफाई के साथ-साथ हर व्यक्ति को अपने अंदर की कुरीतियों की सफाई करनी होगी। अगर ऐसा हुआ तो निश्चित गांधीजी के सपनों को साकार कर सकते हैं। इसके लिए बुद्धिजीवियों को आगे आना होगा, ताकि अन्य लोग भी प्रेरणा लेकर अभियान से जुड़ जायं।

डा. जेएन पांडेय

चिकित्सक

-------------------------

गंदगी मिटाने का संकल्प

देवरिया : महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज के छात्रों ने शहर को गंदगीमुक्त बनाने के संकल्प के साथ सोमवार को कालेज परिसर में कागज का लिफाफा तैयार किया। इसके बाद दुकानदारों में लिफाफे बांटकर प्लास्टिक थैले का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया।

प्रधानाचार्य डा.गोपालदत्त शुक्ल के नेतृत्व में छात्रों ने अखबार के दो सौ ग्राम से लेकर एक किग्रा के लिफाफे तैयार किए। इस दौरान डा.रमेश चंद्र तिवारी, रविशंकर गुप्ता, विनोद मिश्र, अजय शंकर मिश्र, अखिलेश राव, शक्तिधर द्विवेदी, प्रमोद सिंह, शैलेंद्र सैनी, डा.हरिनारायण तिवारी, कौशलेंद्र शाही, कामेश्वर चौबे, कमलेश कुमार, राजेश यादव, कमलेश गौतम, रामप्रताप यादव, गोपाल जायसवाल, सौरभ यादव, अनिल कुमार मिश्र, अशोक कुमार, रमाकांत यादव, राहुल तिवारी, राकेश सिंह, रामपति यादव आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी