चित्रकूट में छोटा परिवार सुखी परिवार को करें साकार, मनाएं खुशहाल दिवस : डीएम

जागरण संवाददाता चित्रकूट अब माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। शनिवार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 12:05 AM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 12:05 AM (IST)
चित्रकूट में छोटा परिवार सुखी परिवार को करें साकार, मनाएं खुशहाल दिवस : डीएम
चित्रकूट में छोटा परिवार सुखी परिवार को करें साकार, मनाएं खुशहाल दिवस : डीएम

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : अब माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। शनिवार को जिलाधिकारी व सीएमओ ने जिला अस्पताल में संयुक्त रुप से फीता काटकर इस दिवस का शुभारंभ किया।

जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने बताया कि लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरुकता और स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए यह पहल शुरू की गई है। जो प्रत्येक माह की 21 तारीख को मनाया जाएगा। इसमें गांव स्तर की भी सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जहां लोगों को छोटा परिवार सुखी परिवार के बारें में प्रेरित करने के साथ परिवार को सीमित रखने के लिए जागरुक किया जाएगा। इसके लिए सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध हैं। जिसमें गर्भनिरोधक गोलियां, कापरटी, निरोध, अंतरा, छाया, ओरल पिल्स व नई पहल किट शगुन का वितरण किया जाएगा।

सीएमओ डॉ. विनोद कुमार ने कहा कि आपदा में परिवार कल्याण के लिए शासन ने यह योजनाएं संचालित की हैं। जिसमें मातृ व शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए कार्यक्रम चलाया गया है। लोगों को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का अधिक से अधिक अपनाकर लाभ उठाना चाहिए।

----------------------

खुशहाल परिवार दिवस के साथ हुआ पुरुष नसबंदी पखवाड़े का आगाज जागरण संवाददाता, बांदा : मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग जागरूकता बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है। शनिवार को खुशहाल परिवार दिवस का आगाज किया गया। यह दिवस प्रत्येक माह की 21 तारीख को मनाया जाएगा। इसी के साथ 4 दिसंबर तक चलने वाले पुरुष नसबंदी पखवाड़े की भी शुरूआत की गई।

जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह व मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एनडी शर्मा के निर्देशन पर सभी स्वास्थ्य केंद्रों में खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। जसपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित गोष्ठी में चिकित्साधीक्षक डॉ. अखिलेश सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन को लेकर महिलाओं के साथ पुरुषों में जागरूकता लाना बेहद जरूरी है। दोनों के सहयोग से ही इस मुहिम को सफल बनाया जा सकता है। परिवार नियोजन साधनों को बढ़ाना बहुत जरूरी है। नवदंपति को पहल किट, माला एन, छाया व कंडोम का वितरण किया गया। डॉ. दिनेशचंद्र ने कहा कि इसमें आशा कार्यकर्ता ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की लक्षित समूह की महिलाओं की लाइन लिस्टिग करेंगी। गृह भ्रमण के दौरान लक्षित समूह के उन दंपति को चिन्हित करेंगी जो परिवार नियोजन के किसी साधन को नहीं अपना रहे हैं। उनकी काउंसिलिंग से लेकर बास्केट ऑफ च्वाइस में मौजूद साधनों से अवगत कराएंगी। कम्युनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ) आशा की मदद करेंगे। एएनएम, आशा संगिनी, महिला आरोग्य समिति के सदस्य भी इच्छुक दंपति के चुने गए साधनों की उपलब्धता पर आशा का सहयोग करेंगे।

chat bot
आपका साथी