अब ड्रोन कैमरा से खोजा जाएगा साढ़े पांच लाख इनामी डकैत गौरी

जागरण संवाददाता चित्रकूट साढ़े पांच लाख इनामी डकैत उदयभान उर्फ गौरी यादव को पुलिस ड्रोन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 04:45 PM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 05:18 PM (IST)
अब ड्रोन कैमरा से खोजा जाएगा साढ़े पांच लाख इनामी डकैत गौरी
अब ड्रोन कैमरा से खोजा जाएगा साढ़े पांच लाख इनामी डकैत गौरी

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : साढ़े पांच लाख इनामी डकैत उदयभान उर्फ गौरी यादव को पुलिस ड्रोन कैमरा से खोजेगी। शासन से जिला पुलिस को अत्याधुनिक तकनीक के दो कैमरे मिले हैं। जिनसे डकैत गौरी समेत जिले की अन्य गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। कैमरा चलाने का प्रशिक्षण दो आरक्षियों को दिया जा रहा है।

पाठा में बचा इकलौता डकैत गौरी यादव उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश पुलिस के लिए चुनौती बना है। करीब एक पखवारा से दोनों प्रदेश की पुलिस उसको खोज रही हैं लेकिन उसका कोई सुराग नहीं लग रहा है। बताते हैं कि जंगल में इस डकैत के सैकड़ों ठिकाने हैं। जिनमें वह आसानी से छिप जाता है। पुलिस खोजती हुई पहुंचती है तो वह एक ठिकाना बदल कर दूसरे में पहुंच जाता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। पुलिस जमीन से साथ आसमान से डकैत गिरोह की निगरानी करेगी। इसके लिए अत्याधुनिक तकनीक व विशेष फीचर के दो ड्रोन कैमरा मंगाए गए हैं। पुलिस लाइन में इन कैमरा को चलाने का प्रशिक्षण आरक्षी नीरज कुमार मीडिया सेल व आरक्षी रोहित सिंह सर्विलांस को दिया जा रहा है। इस ड्रोन कैमरे की कार्यक्षमता से डकैतों का बचना मुश्किल है। यह ग्राउंड लेवल से 200 मीटर ऊपर व 2000 मीटर दूर तक जाकर फीचर ले सकता है। जंगल में कैमरा की तकनीक काफी कारगर साबित होगी। हालांकि अभी जंगल काफी घने है ऐसे में किसी को आसानी से नहीं खोजा सकता है लेकिन जंगल के बीच बनी बस्तियों में नजर रखी जा सकती है।

------

डकैतों व संदिग्धों को ट्रैस करने के लिए दो ड्रोन कैमरा आए हैं। लाजिस्टिक कार्यालय से प्रत्येक जनपदों के लिए एक-एक ड्रोन कैमरा आवंटित किया गए है जबकि एक कैमरा पहले से हैं।

अंकित मित्तल- पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी