साइकिल के पहियों पर दौड़ने लगी जिंदगी

???1- ?? ?? ????? ????????? ???

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 10:52 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 06:03 AM (IST)
साइकिल के पहियों पर दौड़ने लगी जिंदगी
साइकिल के पहियों पर दौड़ने लगी जिंदगी

केस-एक

तन-मन स्वस्थ और दूर हुए रोग

चित्रकूटधाम कर्वी रेलवे स्टेशन के प्रबंधक आरसी यादव कहते हैं कि 1990 में महाराष्ट्र के जलगांव में पहली तैनाती हुई। पैदल घूमने निकलने पर दिक्कत हुई तो पिता गणपत यादव गोरखपुर से मुंबई आने वाली ट्रेन से साइकिल भेज दी। इसके बाद बुरहानपुर, भुसावल, बांदा में तैनाती हुई पर साइकिल का साथ नहीं छूटा। 56 साल की उम्र में भी तन-मन स्वस्थ है। स्फूर्ति के साथ रोग भी दूर हैं।

केस-दो

साइकिल चलाएं, तनाव मुक्त रहें

प्रयागराज निवासी चित्रकूट के एएसपी बलवंत चौधरी बताते हैं कि पिताजी ने हाईस्कूल टॉप करने पर साइकिल दिला दी। 2002 में नौकरी मिलने के बाद भी साइकिल साथ रही। ऑफिस आने-जाने के लिए साइकिल का उपयोग करते हैं। हर रविवार को सीडीओ डॉ. महेंद्र कुमार व यातायात प्रभारी योगेश कुमार यादव के साथ साइकिल से देवांगना घाटी पर चढ़ते हैं। पुलिसकर्मियों को तनावमुक्त जीवन के लिए साइकिल चलाने को प्रेरित करता हूं।

======

नीलेश प्रताप सिंह, चित्रकूट : एक दौर था जब गांव में साइकिल आने पर देखने के लिए भीड़ लग जाती थी और आज वह समय है जब सड़कों पर बाइक के साथ लग्जरी कारें फर्राटा भर रही हैं। भले ही साइकिल सिर्फ गरीबों का वाहन बनकर रह गई लेकिन अब भी उच्च पदों पर आसीन लोग न केवल उसकी अहमियत को समझते हैं बल्कि हर रोज साइकिल चलाते भी हैं। उनसे प्रेरित होकर दूसरे भी फिटनेस के लिए साइकिल का इस्तेमाल करने लगे हैं। साथ में पर्यावरण संरक्षण, ईंधन बचाने व सेहतमंद बने रहने का संदेश दे रहे हैं। यूं कहें कि तनाव व काम के बोझ तले दबी जिदगी ने एक बार फिर अपना ढर्रा बदला है।

प्रतिदिन 20 मिनट चलाते साइकिल

सीएमओ डॉ. विनोद कुमार यादव बताते हैं कि 1990 में प्रतापगढ़ में पहली तैनाती पाई। साइकिलिग करने से तमाम रोगों से मुक्ति मिलने की बात पर हैंडल थाम लिया, जो वर्तमान में भी जारी है। प्रतिदिन 20 मिनट साइकलिग करते हैं।

साइकिलिंग से यह फायदे

-दिमाग चुस्त-दुरुस्त रहता

-वजन कम करने में सहायक

-रात में अच्छी नींद आती

-मांसपेशियां होती मजूबत

-शरीर की इम्यून सेल्स होती सक्रिय

-व्यायाम से 50 फीसद अधिक फायदेमंद।

------------

साइकिलिग करना बेहतर व्यायाम है। घुटने में चोट के कारण इन दिनों साइकिल नहीं चला पा रहे हैं। वैसे, प्रतिदिन सुबह की शुरुआत इसी से होती रही है।

-अंकित मित्तल, एसपी चित्रकूट

chat bot
आपका साथी