जिला अस्पताल के अलावा मानिकपुर में भी लगेगा आक्सीजन प्लांट

जागरण संवाददाता चित्रकूट देश में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच चित्रकूट के लिए सुखद समाचार ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:30 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 06:30 PM (IST)
जिला अस्पताल के अलावा मानिकपुर में भी लगेगा आक्सीजन प्लांट
जिला अस्पताल के अलावा मानिकपुर में भी लगेगा आक्सीजन प्लांट

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : देश में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच चित्रकूट के लिए सुखद समाचार है कि जिले में अब एक नहीं दो ऑक्सीजन प्लांट लगने जा रहे हैं। जिला अस्पताल में लोक निर्माण राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय की विधायक निधि से ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी चल रही है कि रेडिको खेतान लिमिटेड ने अपने सामाजिक जिम्मेदारी फंड (सीआरएस) से जिले के मानिकपुर में एक ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाने का निर्णय लिया है।

रेडिको खेतान लिमिटेड कंपनी ने बुंदेलखंड के महोबा व चित्रकूट के अलावा प्रयागराज, कौशांबी व रामपुर में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने का फैसला लिया है। कोरोना संक्रमण काल में ऑक्सीजन की भारी किल्लत को देखते हुए कंपनी ने प्रदेश के इन पांच जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का बीड़ा उठाया है। रेडिको खेतान ने महाराष्ट्र की एक कंपनी को ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाने का ऑर्डर दिया है। जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निर्देश पर कंपनी ने संकट की घड़ी में अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वाहन करते हुए यह प्लांट लगाने का निर्माण लिया है। जिले में कंपनी की ओर से ऑक्सीजन प्लांट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानिकपुर में लगाया जाएगा। मानिकपुर जिले का महत्वपूर्ण जंक्शन है। यहां से प्रतिदिन दर्जनों ट्रेनें मुंबई व हावड़ा के लिए गुजरती है। साथ ही यह क्षेत्र काफी पिछड़ा है। इसलिए स्वास्थ्य सुविधा को सु²ढ़ करना जरूरी है। कंपनी की ओर से 60 बेड़ की ऑक्सीजन क्षमता का प्लांट लगाया जाएगा। जिला अस्पताल के प्लांट का टेंडर

प्रभारी सीएमओ डॉ इम्तियाज ने बताया कि राज्यमंत्री के विधायक निधि से लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। पांच दिन बाद टेंडर खुलेगा। टेंडर खुलने से 15 दिन के अंदर प्लांट लग जाएगा।

chat bot
आपका साथी