मंदाकिनी में हर-हर गंगे, परिक्रमा पथ पर जयकारे

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : माघी पूर्णिमा पर मंगलवार को धर्म नगरी चित्रकूट श्रद्धालुओं के जयक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 11:10 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 11:10 PM (IST)
मंदाकिनी में हर-हर गंगे, परिक्रमा पथ पर जयकारे
मंदाकिनी में हर-हर गंगे, परिक्रमा पथ पर जयकारे

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : माघी पूर्णिमा पर मंगलवार को धर्म नगरी चित्रकूट श्रद्धालुओं के जयकारों से भक्तिमय नजर आई। मंदाकिनी में हर-हर गंगे के सुर निकले तो परिक्रमा पथ पर जय श्रीराम के जयकारों की गूंज सुनाई पड़ी। रेलवे स्टेशन, रामघाट समेत चित्रकूट के मठ-मंदिरों में भक्तों ने पूजा-अर्चना की। सुबह से शाम तक जत्थों में निकले श्रद्धालु माहौल में भक्ति व नया जोश भरते रहे। करीब तीन से चार लाख श्रद्धालु पूरे दिन में पहुंचे।

सोमवार शाम से चित्रकूट में श्रद्धालुओं की जुटने वाली भीड़ मंगलवार सुबह से बढ़ गई। चित्रकूटधाम कर्वी रेलवे स्टेशन, बस अड्डा के साथ झांसी-मीरजापुर मार्ग, बेड़ी पुलिया रामघाट, शिवरामपुर, भरतकूप के रास्तों से निजी वाहनों व पैदल श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। तड़के चार बजे से मंदाकिनी में स्नान के बाद चित्रकूट के महाराजाधिराज स्वामी मत्यगजेंद्र नाथ का जलाभिषेक कर भक्त आगे बढ़े। कामदगिरि परिक्रमा लगाने के साथ समृद्धि की कामना की। यह सिलसिला मंगलवार पूरे दिन चलता रहा। बुधवार को भी श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बरकरार रहने की संभावनाएं हैं। वहीं, पुलिस व प्रशासन ने जगह-जगह चाक-चौबंद रहकर व्यवस्था संभाली। रामघाट व कामदगिरि परिक्रमा करने पहुंचे दूसरे प्रांतों के श्रद्धालुओं के लिए भंडारे भी आयोजित किए गए। हजारों भक्त पैदल ही रेलवे स्टेशन व बस अड्डे से प्रभु श्रीराम की तपोभूमि तक पहुंचे। कर्वी में रुका महाराष्ट्र का दल, आज जाएगा प्रयागराज

महाराष्ट्र के पुणे से आया पैदल श्रद्धालुओं का जत्था मंगलवार को चित्रकूट में दर्शन के बाद कर्वी मुख्यालय के कालूपुर पाही स्थित आश्रम पहुंचा। वहां पर रात्रि विश्राम के बाद मंगलवार सुबह 50 सदस्यीय दल प्रयागराज के लिए रवाना होगा। इसके बाद वहां से वाराणसी प्रस्थान करेंगे। चार मार्च को वहां पर विशाल भंडारे का आयोजन होगा।

chat bot
आपका साथी