शिक्षा मित्र भी करेंगे लोकसभा चुनाव में ड्यूटी

जागरण संवाददाता चित्रकूट लोकसभा चुनाव में शिक्षा मित्रों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। उनको बू

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Mar 2019 06:45 PM (IST) Updated:Sat, 16 Mar 2019 06:45 PM (IST)
शिक्षा मित्र भी करेंगे लोकसभा चुनाव में ड्यूटी
शिक्षा मित्र भी करेंगे लोकसभा चुनाव में ड्यूटी

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : लोकसभा चुनाव में शिक्षा मित्रों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। उनको बूथ में मतदान अधिकारी द्वितीय के रुप में तैनात करने की तैयारी है। इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की तरफ से निर्देश मिलने के बाद नाम फीडिग का काम एनआइसी में शुरू हो गया है।

जिले में 839 पोलिग बूथ पर छह मई को लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। इसमें करीब चार हजार कर्मियों की जरूरत मतदान कराने के लिए पड़ेगी। जिले में करीब साढ़े छह हजार कर्मचारी नियमित और संविदा पर तैनात हैं। इनमें करीब चार हजार कर्मी नियमित हैं। उनमें 15 सौ शिक्षा मित्र भी शामिल हैं। उनकी ड्यूटी को निर्वाचन आयोग ने अनिवार्य कर दिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजी गई चिट्ठी में चुनाव ड्यूटी में शिक्षा मित्रों को मतदान अधिकारी द्वितीय के रुप में लगाने के निर्देश मिले हैं। अपर जिलाधिकारी जीपी सिंह ने बताया कि चुनाव ड्यूटी लगाने के लिए कर्मियों की फीडिग कराई जा रही है। अगले माह से प्रशिक्षण कार्य शुरू होगा। ड्यूटी में शामिल कर्मियों को पत्र भेजकर जानकारी दी जाएगी। चुनाव में लगे अधिकारी देंगे टेस्ट

जिलाधिकारी विशाख जी. चुनाव शांति और निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए अधिकारियों को निर्वाचन आयोग के एक-एक नियम कायदों को रटाने का प्रयास कर रहे हैं ताकि किसी तरह की गड़बड़ी न हो। सूत्र बताते हैं कि चुनाव में लगाए गए 73 मास्टर ट्रेनर्स, 21 जोनल और 86 सेक्टर मजिस्ट्रेट का सोमवार को टेस्ट लिया जाएगा। उनसे प्रशिक्षण और दी गई जानकारी को लेकर सवाल पूछे जाएंगे।

chat bot
आपका साथी