रास्ते में प्रसव, नवजात की मौत पर हंगामा

संवाद सहयोगी मानिकपुर (चित्रकूट) मानिकपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से रेफर हुई महिला का ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Apr 2019 10:32 PM (IST) Updated:Sun, 07 Apr 2019 06:19 AM (IST)
रास्ते में प्रसव, नवजात की मौत पर हंगामा
रास्ते में प्रसव, नवजात की मौत पर हंगामा

संवाद सहयोगी, मानिकपुर (चित्रकूट) : मानिकपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से रेफर हुई महिला का जिला अस्पताल जाते वक्त प्रसव हो गया। समुचित इलाज न मिलने से नवजात की मौके पर ही मौत हो गई। इस पर परिजनों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया। अधिकारियों ने जांच की बात कहकर मामला शांत कराया।

मानिकपुर के शिव नगर निवासी खुर्शीद अहमद की पत्नी नजमा के गुरुवार को प्रसव पीड़ा होने पर घरवाले उसे लेकर मानिकपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। घरवालों का आरोप है कि स्वास्थ्य केंद्र में बिना सही से जांच किए ही उसे जिला अस्पताल के जाने के लिए कह दिया गया। घरवाले प्राइवेट वाहन कर नजमा को जिला अस्पताल के लिए निकले थे कि रास्ते में उसे प्रसव पीड़ा हुई और उसने बच्चे को जन्म दे दिया। खुर्शीद ने बताया कि बच्चे की सांसें थमती देख वे वापस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर चल पड़े। स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों ने जांच के बाद बच्चे को मृत घोषित कर दिया। बच्चे को खतरा था, इसलिए जाने को कहा था

मानिकपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया कि जिस वक्त महिला को प्रसव के लिए लाया गया था, तब चिकित्सक डॉ. संदीप कुमार व स्टाफ नर्स साधना सिंह थीं। जांच में बच्चे की फीटल हार्ट साउंड में हार्ट बीट बेहद कम थी। इससे प्रसव में दिक्कत हो सकती थी। इसलिए उन्हें जिला अस्पताल रेफर किया गया था। फिर भी लोगों का आरोप है कि तो जांच कराई जाएगी, जो भी दोषी होगा। उसपर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी