अंडरग्राउंड गोदामों से मौत का व्यापार

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : जीवन में जहर घोलने वाली पॉलीथिन के कारोबार पर अभी पूरी तरह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Aug 2018 10:35 PM (IST) Updated:Sun, 12 Aug 2018 10:35 PM (IST)
अंडरग्राउंड गोदामों से मौत का व्यापार
अंडरग्राउंड गोदामों से मौत का व्यापार

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : जीवन में जहर घोलने वाली पॉलीथिन के कारोबार पर अभी पूरी तरह से लगाम नहीं लग सकी है। अंडरग्राउंड गोदामों से मौत का व्यापार जारी है। 150 क्विंटल पॉलीथिन बाजार में डंप है और अफसरों की मिलीभगत से इनकी बिक्री जारी है। कई शोध में यह स्पष्ट हो चुका है कि पॉलीथिन के कारण कैंसर समेत आहार नली, पेट, किडनी व लीवर की बीमारियां हो रही हैं। इसे लेकर 50 माइक्रान से कम मानक की पॉलीथिन पर 15 जुलाई से प्रतिबंध भी लग गया। इसके बाद भी प्रशासनिक अधिकारी कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर अब तक सिर्फ 75 किलोग्राम पॉलीथिन ही जब्त कर पाए हैं।

डीएम विशाख जी ने प्रतिबंधित पॉलीथिन की बिक्री रोकने के लिए कर्वी, मऊ, मानिकपुर और राजापुर तहसील में उप जिलाधिकारियों के नेतृत्व में टीमें गठित की थीं। इन टीमों ने कर्वी में 50, मानिकपुर में 15 व राजापुर में 10 किलोग्राम ही पॉलीथिन जब्त किया। इसमें अब तक कोई बड़ी कार्रवाई नहीं हो सकी। बाजार में प्रतिबंधित पॉलीथिन दिखने के बाद भी कार्रवाई न होना साबित कर रही है कि इस धंधे को संचालित करने में अधिकारियों की मिलीभगत है। व्यापारियों की मानें तो प्रतिबंध के बाद नया माल तो बाजार में नहीं आया, लेकिन अभी भी बाजार में 150 क्विंटल प्रतिबंधित पॉलीथिन मौजूद है। सतना, इलाहाबाद और कानपुर से आया यह माल बाजार में धीरे-धीरे बेचा जा रहा है।

----------------------

लगातार इस्तेमाल मौत का कारण

कूड़े में फेंकी जा रही पॉलीथिन खाने से पशुओं की मौत हो रही है। कैंसर से लेकर पेट संबंधी कई घातक बीमारियों की वजह पॉलीथिन है। कई बार लगातार इस्तेमाल से व्यक्ति मौत के मुहाने पर पहुंच जाता है।

-डॉ. सुरेंद्र अग्रवाल, वरिष्ठ फिजीशियन

-------------

अभियान में सुस्ती पर होगी कार्रवाई

गठित टीमों से पॉलीथिन के खिलाफ अभियान की रिपोर्ट मांगी है। अभियान में सुस्ती पर कार्रवाई होगी।

-विशाख जी, जिलाधिकारी चित्रकूट

chat bot
आपका साथी