कृषि अधिकारियों ने छापमार लिए खाद नमूने

चित्रकूट,जागरण संवाददाता : रबी सीजन में खाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए कृषि विभाग ने सहकारी समिति

By Edited By: Publish:Thu, 01 Dec 2016 07:33 PM (IST) Updated:Thu, 01 Dec 2016 07:33 PM (IST)
कृषि अधिकारियों ने छापमार लिए खाद नमूने

चित्रकूट,जागरण संवाददाता : रबी सीजन में खाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए कृषि विभाग ने सहकारी समितियों सहित निजी थोक व फुटकर उर्वरक विक्रेताओं के यहां छापा मारा। जिले में अलग-अलग दुकानों से 21 नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है।

शासन को ऐसी शिकायते मिली थी कि कुछ दुकानदार खाद की बिक्री बढ़े दाम पर करने के साथ काला बाजारी भी कर रहे है। ऐसे में जिलाधिकारी के निर्देशन पर जिले की उर्वरक दुकानों पर छापामारी को को दो टीम गठित की गई। एक टीम उप निदेशक कृषि जगदीश नारायण और दूसरी भूमि संरक्षण अधिकारी ब्रजेश सिंह ने नेतृत्व में एक ही दिन में पूरे जिले में छापामार कार्रवाई की। डीडी कृषि जगदीश नारायण ने बताया कि उन्होंने मऊ, पहाड़ी और राजापुर और बीएसए ब्रजेश सिंह ने जिला मुख्यालय सहित सीतापुर, शिवरामपुर और मानिकपुर में दुकानों की जांच की। पूरे जिले में 31 दुकानों के निरीक्षण के बाद 21 नमूने लिए गए है जिनको जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है।

उन्होंने बताया कि इस समय गेंहू की बुवाई चल रही है जिसमें किसान को यूरिया व डीएपी की जरुरत है। जिसका फायदा दुकानदार व सहकारी समितियों के संचालक उठाते है। जिस पर नकेल कसने के लिए शासन ने एक दिन में छापामार कार्रवाई के आदेश दिए थे। यदि किसी दुकान का नमूना फेल आता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वैसे किसी दुकान में अधिक रेट पर खाद बिकते हुए नहीं पाई गई है।

chat bot
आपका साथी