अवैध शराब के कारोबार पर अंकुश को बिहार सीमा पर चौकसी

चंदौली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस व सीआरपीएफ के जवान जहां सुरक्षा को लेकर मुस्तैद हैं वहीं अवैध शराब के कारोबार पर अंकुश लगाने को आबकारी विभाग भी सतर्क है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Jan 2022 08:51 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jan 2022 08:51 PM (IST)
अवैध शराब के कारोबार पर अंकुश को बिहार सीमा पर चौकसी
अवैध शराब के कारोबार पर अंकुश को बिहार सीमा पर चौकसी

जागरण संवाददाता, चंदौली : विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस व सीआरपीएफ के जवान जहां सुरक्षा को लेकर मुस्तैद हैं, वहीं अवैध शराब के कारोबार पर अंकुश लगाने को आबकारी विभाग भी सतर्क है। विभाग की ओर से बिहार सीमा पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। इसके लिए आबकारी के तीन इंस्पेक्टरों की आठ-आठ घंटे की डयूटी तो लगाई ही गई है, पुलिस के जवान भी तैनात किए गए हैं। जनवरी माह में अब तक अवैध शराब की रोकथाम के लिए 403 स्थानों पर छापेमारी की जा चुकी है। इस कार्रवाई में 13 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। इतना ही नहीं तहसील स्तर पर एसडीएम व ग्राम प्रधानों को भी नजर रखने को कहा गया है।

जनपद में अवैध शराब का कारोबार किसी से छिपा नहीं है। चाहे नेशनल हाईवे हो या सर्विस रोड अवैध शराब की बरामदगी की जाती रही है। इतना ही नहीं ग्रामीण इलाकों में कच्ची शराब बनाने की शिकायतें भी आम रही हैं। हालांकि इसके मद्देनजर आबकारी विभाग की ओर से निरंतर छापेमारी का अभियान चलाया जाता रहा है। आकड़ों पर गौर करें तो अप्रैल माह से अब तक 1600 स्थानों पर छापेमारी में चार हजार लीटर कच्ची शराब बरामद की जा चुकी है। वहीं 275 लोगों पर मुकदमे की कार्रवाई के साथ दो सौ लोगों को गिरफ्तार कर 19 को जेल भेजा चुका है। इतना ही नहीं दो अरोपितों पर गैंगस्टर की भी कार्रवाई अमल में लाई गई है। बावजूद इसके अवैध शराब के कारोबार पर पूरी तरह अंकुश नहीं लग पाया है। कारोबारी चोरी-छिपे पुलिस की नजर से बचते हुए धंधे को अंजाम देने में लगे रहते हैं।

बिहार सीमा से शराब की तस्करी

चुनाव के दौरान बिहार सीमा से अवैध शराब की तस्करी के ज्यादातर मामले सामने आते हैं। वनांचल के छित्तमपुर, शाहपुर आदि गांवों की सीमा से तस्कर जिले में प्रवेश कर कच्ची शराब का धंधा करते हैं। शराब सस्ती होने के कारण ग्रामीणों को खूब भाती है।

----

चुनाव में अवैध शराब की तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए आबकारी विभाग सतर्क है। पुलिस व आबकारी विभाग की संयुक्त टीम संदिग्ध स्थानों पर छापेमारी कर रही है। बिहार सीमा पर विशेष चौकसी बरती जा रही है।

जितेंद्र सिंह, जिला आबकारी अधिकारी।

वर्जन

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शराब के अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस को सक्रिय किया गया है। खासकर बिहार सीमा पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। वहीं विभिन्न क्षेत्रों में छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। पकड़े जाने पर कार्रवाई सुनिश्चित है।

अंकुर अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी