स्कूल के रास्ते पर घास-फूस, मुश्किल में शिक्षक, छात्र

तमाम प्रयासों के बाद भी गांवों की सफाई व्यवस्था बेपटरी है। गली-कूचों में जगह-जगह कूड़े का ढेर तो रास्ते में घास फूस विषैले जंतुओं का ठिकाना बन गया है। बारिश के चलते जाम नालियों का गंदा पानी ओवरफ्लो कर सड़क पर बह रहा है। कारण नियुक्त सफाई कर्मी जिम्मेदारी को लेकर सचेत नहीं हैं। इससे जनता-जनार्दन को मुश्किलें उठानी पड़ रही हैं। जिम्मेदार अफसरों की कमजोर मानीटरिग के चलते ऐसे कर्मचारी कार्रवाई की जद में नहीं आ पा रहे हैं। विकास खंड से दो किलोमीटर दूर करनौल गांव इसका नजीर है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jul 2019 05:43 PM (IST) Updated:Sun, 28 Jul 2019 10:09 PM (IST)
स्कूल के रास्ते पर घास-फूस, मुश्किल में शिक्षक, छात्र
स्कूल के रास्ते पर घास-फूस, मुश्किल में शिक्षक, छात्र

जासं, शहाबगंज(चंदौली): तमाम प्रयासों के बाद भी गांवों की सफाई व्यवस्था बेपटरी है। गली-कूचों में जगह-जगह कूड़े का ढेर तो रास्ते में घास फूस विषैले जंतुओं का ठिकाना बन गया है। बारिश के चलते जाम नालियों का गंदा पानी ओवरफ्लो कर सड़क पर बह रहा है। कारण, नियुक्त सफाई कर्मी जिम्मेदारी को लेकर सचेत नहीं हैं। इससे जनता-जनार्दन को मुश्किलें उठानी पड़ रही हैं। जिम्मेदार अफसरों की कमजोर मानीटरिग के चलते ऐसे कर्मचारी कार्रवाई की जद में नहीं आ पा रहे हैं। विकास खंड से दो किलोमीटर दूर करनौल गांव इसका नजीर है।

करीब 7000 आबादी वाले इस गांव में सफाई के लिए दो कर्मचारियों की नियुक्ति पंचायत महकमा ने की है। गांव की गली, नाली की सफाई के साथ ही प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्र की सफाई भी उन्हीं के जिम्मे है। विद्यालय को जाने वाले रास्ते पर घास-फूस जंगल की तरह लग गया है। दोनों विद्यालयों सहित आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले करीब 200 बच्चे इसी रास्ते से पहुंचते हैं। अक्सर विषैले जंतु दिखाई देते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा को लेकर शिक्षक व अभिभावक खासे चितित रहते है। कंचन, रामभरोस, जितेंद्र, राजकुमार, सतीश आदि अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल पहुंचाने व घर लाने के लिए सक्रिय रहते हैं। अभिभावकों ने कहा सफाई कर्मियों की उदासीनता का नतीजा है कि महीनों से रास्ते की सफाई नहीं हुई है। लोगों ने जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया है।

------------

वर्जन..

गांवों में नियमित सफाई कार्य की निगरानी होती है। करनौल में नियुक्त कर्मचारी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं कर रहे हैं तो जांच कराकर कार्रवाई होगी। रोस्टर लगाकर रास्ते की सफाई करा दी जाएगी।

अखिलेश तिवारी, एडीओ पंचायत

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी