अच्छा कार्य दिखाएं, पीएम के हाथों पुरस्कार पाएं

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, कृषि, सौभाग्य योजना, मिशन इंद्रधनुष के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुरस्कृत करेंगे। इन क्षेत्रों में गैर सरकारी संस्थाओं ने भी यदि उल्लेखनीय कार्य किया है तो वे भी इनाम की हकदार होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Dec 2018 08:32 PM (IST) Updated:Fri, 07 Dec 2018 08:32 PM (IST)
अच्छा कार्य दिखाएं, पीएम के हाथों पुरस्कार पाएं
अच्छा कार्य दिखाएं, पीएम के हाथों पुरस्कार पाएं

जागरण संवाददाता, चंदौली : राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, कृषि, सौभाग्य योजना, मिशन इंद्रधनुष के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुरस्कृत करेंगे। इन क्षेत्रों में गैर सरकारी संस्थाओं ने भी यदि उल्लेखनीय कार्य किया है तो वे भी इनाम की हकदार होंगी। 30 दिसंबर तक इसके लिए पीएम एवार्ड डाट जीओवी डाट इन पर आन लाइन आवेदन होगा। 31 के बाद नीति आयोग के अफसर देश भर से आए आवेदनों की स्कूट¨नग करेंगे। सिविल सर्विस डे पर पुरस्कार बंटेगा।

एक अप्रैल 2017 से 31 दिसंबर 2018 के बीच भारत सरकार ने तमाम कार्यक्रम चलाए। आजीविका मिशन जैसे अस्त्र से हजारों ग्रामीण महिलाओं को रोजगार से जोड़ा तो किसानों की आय दोगुनी करने को तमाम योजनाएं लांच की। वहीं मुफ्त बिजली कनेक्शन और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए रामबाण कहे जाने वाला मिशन इंद्रधनुष चलाकर अधिकारियों को काम करने का मौका दिया। एक साल नौ महीने में इन क्षेत्रों में किस विभाग ने कैसा कार्य किया, उपलब्धि क्या रही। कितने लोगों को लाभ मिला आदि ¨बदुओं को समेटते हुए वे आनलाइन आवेदन करेंगे। भारत सरकार के इस आदेश पर अधिकारियों ने अपनी प्रोफाइल बनानी शुरू जरूर कर दी है लेकिन कृषि और एनआरएलएम को छोड़ अन्य दो क्षेत्रों के कार्य इतने अच्छे नहीं कि वे आवेदन कर सकें। वैसे जिलाधिकारी नवनीत ¨सह चहल ने उक्त चारों क्षेत्रों के सभी ¨बदुओं की प्रोफाइल तैयार करने का निर्देश जारी कर दिया है। सभी कालम भरने अनिवार्य

आन लाइन आवेदन करने के दौरान जितनी प्रविष्टियां कंप्यूटर स्क्रीन पर आएंगी वे सभी भरी जाएंगी। कोई कालम खाली रखने पर आवेदन स्वीकार नहीं होगा। इसलिए अधिकारियों को आवेदन के हिसाब से सारी जानकारियां जुटानी होंगी। 'लोक प्रशासन के क्षेत्र में प्रधानमंत्री पुरस्कार योजना के लिए 30 दिसंबर तक आवेदन करना है। जिले में कृषि के क्षेत्र में तमाम उपलब्धियां हैं, एनआरएलएम का कार्य भी वृहद है। स्वास्थ्य और सौभाग्य योजना में काफी कार्य हुआ है।

डा. एके श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी

chat bot
आपका साथी