रेलवे को पता ही नहीं क्रासिगों पर लगा दी होमगार्डों की ड्यूटी

होमगार्ड विभाग में ड्यूटी लगाने के नाम पर जमकर लापरवाही बरती जा रही। जिला मुख्यालय ने डेढ़ दर्जन होमगार्डों को पीडीडीयू नगर जंक्शन छीतो मटकुट्टा बिछियां आदि रेलवे क्रासिग पर यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए तैनात कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Feb 2020 07:19 PM (IST) Updated:Mon, 03 Feb 2020 07:19 PM (IST)
रेलवे को पता ही नहीं क्रासिगों पर लगा दी होमगार्डों की ड्यूटी
रेलवे को पता ही नहीं क्रासिगों पर लगा दी होमगार्डों की ड्यूटी

जासं, चंदौली : होमगार्ड विभाग में ड्यूटी लगाने के नाम पर जमकर लापरवाही बरती जा रही। जिला मुख्यालय ने डेढ़ दर्जन होमगार्डों को पीडीडीयू नगर जंक्शन, छीतो, मटकुट्टा, बिछियां आदि रेलवे क्रासिग पर यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए तैनात कर दिया। तीन दिन बाद रेलवे ने होगमार्डों को यह कहते हुए वापस लौटा दिया कि विभाग की ओर से कोई मांग ही नहीं की गई तो वे इन स्थानों पर ड्यूटी क्यों दे रहे हैं। रेलवे का विभाग में निर्देश आते ही संबंधित कर्मियों के हाथ-पांव फूलने लगे। उधर ड्यूटी से हटे जवानों ने विभागीय व्यवस्था पर जमकर निशाना साधा। अधिकारियों ने यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया कि कर्मियों ने ड्यूटी लगने में गलती कर दी।

पिछले दिनों प्रदेश मुख्यालय ने कुछ जिलों में होमगार्डों के वेतन में गड़बड़ी पकड़ने के बाद जिलों को ड्यूटी में सचेत रहने का निर्देश जारी किया था। लेकिन जिले में लापरवाही कम होती नहीं दिख रही। जो ड्यूटी जनवरी में लगी वही फरवरी में भी लगा दी गई। जनवरी तक जयप्रकाश, रामदुलारे, कमला प्रसाद, अशोक कुमार, दिनेश कुमार, अखिलेश, सुदर्शन, रामचंद्र, अशोक दुबे समेत 20 होमगार्डों की पीडीडीयू जंक्शन, छीतो, बिछिया व मटकुट्टा रेलवे क्रासिगों पर ड्यूटी लगी थी। तीन फरवरी तक होमगार्ड तीनों शिफ्टों में ड्यूटी करते रहे। रेलवे का पत्र आते ही गार्डों को मोबाइल से जानकारी दी गई कि वे क्रासिगों पर ड्यूटी न करें। अचानक ड्यूटी कटते ही होमगार्ड आग बबूला हो गए। कहा तीन दिन का मानदेय देने के लिए विभाग इंकार कर रहा। विभाग के जिला कमांडेंट मार्कंडेय सिंह के मोबाइल नंबर पर बात करने की कोशिश की गई, पांच बार घंटी जाने के बाद भी उनका मोबाइल नहीं उठा।

--------------------

यह ड्यूटी गलती से लग गई। ड्यूटी लगाने वाले कर्मी से पूछताछ हुई है। वैसे ड्यूटी का आर्डर 31 जनवरी तक ही था। तीन दिन के मानदेय के लिए जिला कमांडेंट निर्णय लेंगे।

जगन्नाथ यादव, सदर ब्लाक कमांडेंट

chat bot
आपका साथी