कालोनी में सुरक्षा के भरपूर इंतजाम, गंदगी से मिलेगी निजात

पीडीडीयू नगर (चंदौली) मंडल रेल प्रबंधक ने रेलवे कालोनियों के वाशिदों की सुरक्षा व गंदगी से निजात के लिए अनोखा तरीका अपनाया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 08:29 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 08:29 PM (IST)
कालोनी में सुरक्षा के भरपूर इंतजाम, गंदगी से मिलेगी निजात
कालोनी में सुरक्षा के भरपूर इंतजाम, गंदगी से मिलेगी निजात

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : मंडल रेल प्रबंधक ने रेलवे कालोनियों के वाशिदों की सुरक्षा व गंदगी से निजात के लिए अनोखा तरीका अपनाया है। कालोनियों की सफाई कराकर उसकी चारों ओर से घेरेबंदी कर सील करने की योजना बनाई है। पीडीडीयू रेलवे एरिया की यूरोपियन कालोनी से इसकी शुरूआत भी हो चुकी है। सील कालोनी में सुरक्षा के भरपूर इंतजाम रहेंगे और गंदगी से निजात मिलेगी। कालोनी में स्थित रोमन कैथोलिक चर्च में आने वाले लोगों के लिए दो स्थानों पर गोल चक्र बनाया जाएगा ताकि लोग आसानी से चर्च तक आ जा सके। डीआरएम ने श्रद्धालुओं के आस्था का भी ध्यान रखा है। उधर गंदगी फैलने वाले मवेशियों से छुटकारा मिलेगा। डीइएन हेड क्वार्टर व

आरपीएफ कमांडेंट ने निरीक्षण कर जगह चिह्नित कर लिया है।

स्थानीय जंक्शन की 18 कालोनियों में यूरोपियन कालोनी की गिनती पाश कालोनी में होती है। इस कालोनी में ए क्लास के अफसरों का आवास है। इसके अलावा कालोनी के आसपास कूढ़ेखुर्द, छित्तमपुर, धरना, मवई सहित अन्य कई गांव भी हैं। अभी वर्तमान में कालोनी पूरी तरह से खुली हुई है। यही कारण है कि मवेशी कालोनी में आते जाते रहते हैं। इसके अलावा अवांछनीय तत्वों की भी आवाजाही रहती है। सबसे विकट समस्या कालोनी में गंदगी को लेकर है। कालोनी के पिछले हिस्सों में हमेशा गंदगी का ढेर लगा रहता है। गंदगी से निजात दिलाने के लिए कालोनी के चारों तरफ दीवार उठाई जाएगी ताकि न तो मवेशियों का प्रवेश हो सके और न ही अवांछनीय तत्वों का। मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार पांडेय ने इसक खाका तैयार कर लिया है। जल्द ही इस दिशा में काम शुरू कर दिया जाएगा। दीवार खड़ी होने के बाद गंदगी पर काफी हद तक विराम लग जाएगा। रोजाना यूरोपियन कालोनी के आवासों से निकलने वाले कूड़े का उठान करा दिया जाएगा ताकि किसी तरह की दिक्कत भविष्य में न हो।

कूढ़ेखुर्द व सुभाष पार्क के समीप बनेगा गोल चक्र कालोनी में इसाई धर्म के प्रमुख तीन तीर्थ स्थलों में से एक रोमन कैथोलिक चर्च भी है। 1935 में अंग्रेजों ने चर्च का निर्माण कराया था। पूरे भारत में यह चर्च प्रभु बालक येशु के तीर्थ स्थान के रूप में गिना जाता है। चर्च में आने वाले श्रद्धालुओं के सुभाष पार्क के समीप और कूढ़ेखुर्द गांव के समीप गोल चक्र बनाया जाएगा जिससे लोगों की आवाजाही हो सकेगी लेकिन, पशुओं की नहीं। दोनों गोल चक्र के पास सुरक्षा के लिए जवानों की तैनाती भी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी