लोस चुनाव को आज से उम्मीदवार पेश करेंगे दावेदारी

लोकसभा चुनाव को उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू होगी। कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष में पूर्वाह्न 11 से अपराह्न तीन बजे तक पर्चा दाखिल करेंगे। 29 अप्रैल तक नामांकन होगा। 30 को पर्चे की जांच 19 मई को मतदान व 23 को मुख्यालय स्थित नवीन कृषि मंडी में मतगणना में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 09:52 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 09:52 PM (IST)
लोस चुनाव को आज से उम्मीदवार पेश करेंगे दावेदारी
लोस चुनाव को आज से उम्मीदवार पेश करेंगे दावेदारी

जागरण संवाददाता, चंदौली : लोकसभा चुनाव को उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू होगी। कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष में सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक उम्मीदवार अपना पर्चा दाखिल करेंगे। 29 अप्रैल तक नामांकन होगा। 30 को पर्चे की जांच, 19 मई को मतदान व 23 को मुख्यालय स्थित नवीन कृषि मंडी में मतगणना में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इसको लेकर जिला प्रशासन ने सारे इंतजाम पूरे कर लिए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत सिंह चहल ने रविवार को कलेक्ट्रेट में नामांकन की तैयारियां का जायजा लिया।

नामांकन कक्ष में दो सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं नामांकन के प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। कक्ष के बाहर भी कई स्थानों पर कैमरे से निगरानी की जाएगी। नामांकन को कलेक्ट्रेट मार्ग के दोनों तरफ बैरिकेडिग कराई गई है। मुख्य मार्ग व जसूरी रोड पर तीन स्थानों पर बैरियर लगाए गए हैं। मुख्य मार्ग से ही उम्मीदवारों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। नामांकन को कलेक्ट्रेट तक तीन वाहन ले जाने की छूट रहेगी। समर्थकों का हुजूम हाईवे पर ही रोक दिया जाएगा। प्रत्याशी के साथ एक बार चार प्रस्तावक ही नामांकन कक्ष के अंदर जा सकते हैं। कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी। डीएम ने अधिकारियों की गाड़ी पर स्टीकर चस्पा करने के निर्देश दिए। निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्रों के सेट तैयार किए गए।

--------------------

महत्वपूर्ण बातें रखें याद

लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम उम्र 25 वर्ष होनी चाहिए। भारत निर्वाचन आयोग की मतदाता सूची में नाम दर्ज हो। नामांकन को नो-ड्यूज सर्टिफिकेट, फोटो, बैंक पास बुक व ट्रेजरी चालान लाना आवश्यक है। प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को एक, निर्दल व क्षेत्रीय दलों के प्रत्याशियों को 10 प्रस्तावकों की जरूरत होगी। प्रस्तावकों का नाम संबंधित लोकसभा क्षेत्र की निर्वाचक नामावली में शामिल होना चाहिए, जिसके लिए प्रत्याशी ने नामांकन किया है। कोई भी उम्मीदवार दो से अधिक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ सकता।

--------------------

कितनी होगी जमानत राशि

लोकसभा चुनाव को नामांकन करने वाले सामान्य व पिछड़ा वर्ग के प्रत्याशियों को 25 हजार व अनुसूचित जाति के उम्मीदवार को 12500 रुपये जमानत राशि जमा करानी होगी। प्रत्याशी अधिकतम 70 लाख रुपये तक खर्च कर सकते हैं। एक ही बार चार सेट में पर्चा दाखिल कर सकते हैं। लेकिन जमानत राशि पहले नामांकन पत्र के साथ ही जमा करानी होगी। नामांकन पत्रों के दूसरे सेट में चालान राशि की रसीद संलग्न होगी। अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को जाति प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य होगा। उम्मीदवारों को निर्वाचन व्यय को अलग से बैंक खाता खुलवाना होगा।

chat bot
आपका साथी