मुकदमा वापस लेने पर ही कराएंगे शौचालय निर्माण

शौचालय निर्माण में अनियमितता पर दस ग्राम प्रधानों पर मुकदमें की कार्रवाई से नाराज ग्राम प्रधानों ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। आरोप लगाया कि जिला प्रशासन ओडीएफ के नाम पर प्रधानों के खिलाफ कार्रवाई कर अप

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 06:11 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 11:22 PM (IST)
मुकदमा वापस लेने पर ही कराएंगे शौचालय निर्माण
मुकदमा वापस लेने पर ही कराएंगे शौचालय निर्माण

जागरण संवाददाता, चंदौली: शौचालय निर्माण में अनियमितता पर दस ग्राम प्रधानों पर मुकदमें की कार्रवाई से नाराज ग्राम प्रधानों ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। मुकदमा वापस लेने की मांग पर अड़े प्रधानों व सीडीओ से वार्ता में बात न बनने पर प्रधान संघ के अध्यक्ष आमरण अनसन पर बैठ गए। चेतावनी दी कि जब मुकदमा वापस नहीं लिया जाएगा अनसन जारी रहेगा। आरोप लगाया कि जिला प्रशासन ओडीएफ के नाम पर प्रधानों के खिलाफ कार्रवाई कर अपना गला बचा रहा है।

शासन के निर्देश पर दो अक्टूबर तक ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करना है। इसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों को तैनात कर शौचालय निर्माण की प्रगति अपडेट की जा रही है। निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति को कम समय होने के कारण प्रशासन की ओर से लगातार ग्राम प्रधानों पर शौचालय निर्माण का दबाव बनवाया जा रहा है। शनिवार को लाभार्थियों के खाते में निर्माण की धनराशि भेजने में दस ग्राम प्रधानों की लापरवाही उजागर होने पर जिलाधिकारी नवनीत ¨सह चहल ने ग्राम प्रधानों पर मुकदमा दर्ज करा दिया। इतना ही नहीं चेतावनी दी कि जिन ग्राम प्रधानों ने ब्लाक में ताला लगाने का कार्य किया है उनकी वीडियो रिकार्डिंग करा कार्रवाई की जाएगी। इससे नाराज ग्राम प्रधानों ने सोमवार को मुख्यालय पर प्रदर्शन कर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। सीडीओ ने कहा दो अक्टूबर तक कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। प्रधान शौचालय निर्माण में सहयोग करें लेकिन प्रधान मुकदमा वापस लेने पर अड़े रहे। डीएम से वार्ता के बाद सीडीओ ने दो टूक कह दिया मुकदमा वापस नहीं लिया जाएगा। आक्रोशित प्रधान अनसन पर बैठ गए। आरोप लगाया कि प्रशासन जानबूझकर प्रधानों पर कार्रवाई कर रहा है। जबकि धन भेजने में प्रशासन की ओर से ही विलंब किया गया है। बारिश के मौसम में शौचालय का निर्माण में मुश्किल हुई है। कहा जब तक मुकदमा वापस नहीं लिया जाएगा वे शौचालय निर्माण में कोई सहयोग नहीं करेंगे। इस दौरान प्रधान संघ के अध्यक्ष अनुज ¨सह, बब्बन ¨सह यादव, सुभाष ¨सह, जनार्दन यादव, कृष्ण चंद्र तिवारी सहित सैकड़ों प्रधान उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी