आसमान में सुबह छाए बादल, दोपहर में निकली तेज धूप

सोमवार सुबह से ही आसमान में बादल उमड़े तो तापमान में दोपहर तक नरमी रही। कुछ हिस्सों में धूलभरी हवाएं चलने से भले ही लोगों को थोड़ी बहुत परेशानी झेलनी पड़ी। लेकिन पिछले कई दिन से सूरज की तेज तपिश के कारण गर्मी से बेहाल हुए लोगों को थोड़ी राहत मिली। आसमान से 12 बजे के बाद बादल छंटे तो धूप ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया। हालांकि जिन किसानों का अभी खेत में गेहूं व भूसा(पशुचारा) रह गया है उनके लिए मौसम का यह मिजाज चिता का सबब बना रहा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 May 2019 06:57 PM (IST) Updated:Mon, 13 May 2019 07:37 PM (IST)
आसमान में सुबह छाए बादल, दोपहर में निकली तेज धूप
आसमान में सुबह छाए बादल, दोपहर में निकली तेज धूप

जासं, चंदौली : सोमवार सुबह से ही आसमान में बादल उमड़े तो तापमान में दोपहर तक नरमी रही। कुछ हिस्सों में धूलभरी हवाएं चलने से भले ही लोगों को थोड़ी बहुत परेशानी झेलनी पड़ी। ..लेकिन पिछले कई दिन से सूरज की तेज तपिश से बेहाल लोगों को थोड़ी राहत मिली। आसमान से 12 बजे के बाद बादल छटे तो धूप ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया। हालांकि जिन किसानों का अभी खेत में गेहूं व भूसा रह गया है, उनके लिए मौसम का यह मिजाज चिता का सबब बना रहा।

चकिया प्रतिनिधि के अनुसार आसमान में बादलों की आवाजाही का दौर सुबह से ही शुरू हो गया। कभी आसमान से सूरज धरती की ओर निहारते तो कभी सूर्यदेव को बादल अपनी ओट में ले लेते। यह क्रम मध्याह्न तक निरंतर चलता रहा। हवाएं चलने से गर्मी के तेवर भी कुछ ढीले हो गए। धूप में दो दिन पहले वाली तपिश नरम होने से अधिकांश लोगों ने अपने कामकाज भी तेजी से निबटाए। दरअसल, फणि चक्रवात के बाद तेज धूप और गर्म हवा के कारण पारा 40-42 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ था। मौसम वैज्ञानिकों ने घोषणा की थी कि अगले एक सप्ताह तक हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं जिसका असर दोपहर तक दिखाई दिया। बादलों की आवाजाही से रोजेदारों को गर्मी से राहत महसूस हुई। किसानों ने मौसम का रुख भांपकर खेतों में एकत्र गेहूं और भूसा का उठान कराया। रविवार की देर रात तेज हवा चलने व मौसम का बदला मिजाज देख तड़के ही किसान खलिहान की ओर रुख कर लिये। मौसम के जानकारों ने एक-दो दिन में बारिश होने की आशंका जाहिर की है।

बरहनी में सोमवार को प्रचंड गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। मंद हवाओं से उमस भरी गर्मी भी चरम सीमा पर रही। सुबह आसमान में बादलों की उपस्थिति से तापमान में नरमी बनी रही। लेकिन ज्यों ज्यों दिन चढ़ता गया पारा बढ़ता चला गया। दोपहर में चिलचिलाती धूप से लोग तिलमिला गए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी