शार्ट सर्किट से जंक्शन पर केबल में लगी आग, अफरा तफरी

स्थानीय जंक्शन पर शुक्रवार को उस समय अफरा तफरी मच गईजब स्वचलित सीढ़ी के पास केबल में शार्ट सर्किट से

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Jun 2022 06:47 PM (IST) Updated:Fri, 24 Jun 2022 06:47 PM (IST)
शार्ट सर्किट से जंक्शन पर केबल में लगी आग, अफरा तफरी
शार्ट सर्किट से जंक्शन पर केबल में लगी आग, अफरा तफरी

शार्ट सर्किट से जंक्शन पर केबल में लगी आग, अफरा तफरी

जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर (चंदौली) : जंक्शन पर शुक्रवार को दोपहर उस समय अफरा तफरी मच गई, जब स्वचलित सीढ़ी के पास केबल में शार्ट सर्किट से आग लग गई। आगजनी से दो घंटे तक जंक्शन की बिजली बाधित रही है। इससे यात्रियों को परेशानी हुई। मौके पर पहुंचे अग्निशमन विभाग ने आग पर काबू पाया। जानकारी होते ही वरिष्ठ अधिकारियों ने मौका मुआयना किया और जांच का आदेश दिया।

जंक्शन के पिछले हिस्से से प्लेटफार्म पर आने व जाने के लिए स्वचलित सीढ़ी के पास से गए विद्युत केबल में अचानक चिंगारी निकलने लगी। आसपास काम कर रहे कर्मचारी जब तक कुछ समय पाते तब तक केबल धू-धूकर जलने लगा। यह देख कर्मचारियों वहां से जान बचाकर दूर हट गए व वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी। यह संयोग ही था कि उस समय स्वचालित सीढ़ी से कोई यात्री गुजर नहीं रहा था, अन्यथा बड़ी घटना हो सकती थी। विद्युत विभाग ने तत्काल जंक्शन की लाइट को काट दिया। अचानक एक साथ सभी प्लेटफार्म की लाइट कट जाने से यात्री भी सहम गए। सीढ़ी के पास से धुआं उठते दिखा तो कुछ यात्री उस ओर पहुंचे गए। आरपीएफ व जीआरपी के जवान भी मौके पर पहुंच गए। उधर, मौके पर पहुंचे अग्निशमन विभाग के कर्मचारी आग बुझाने में लग गए। लगभग एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। स्थिति नियंत्रित होने के बाद बिजली आपूर्ति बहाल की गई। आग बुझ जाने पर कर्मचारियों और बिजली आने पर यात्रियों ने राहत की सांस ली।

लापरवाही से एक माह में दो बार लगी आग

पीडीडीयू जंक्शन पर ऐसा पहली बार हुआ होगा कि एक के बाद एक आग लगने की घटना हो रही है। एक माह में दूसरी बार आग लग चुकी है। स्वचालित सीढ़ी के पास केबल में आग लगने से पहले जंक्शन के प्लेटफार्म चार स्थित चेजिंग रूम में आग लगने की घटना हो चुकी है। लगातार घटनाओं से यह साफ हो गया है कि लापरवाही से ही ऐसी घटनाएं हो रही हैं।

chat bot
आपका साथी