एग्जिट पोल को नकारा, परिणाम का इंतजार

मतदान के बाद एक्जिट पोल ने एकजुट हुए विपक्ष को ऐसा झटका दिया कि सबके चेहरों पर हवाइयां उड़ने लगी। लेकिन राजनीतिक दलों के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बयान बहादुरों ने मोर्चा संभाला तो प्रत्याशियों को राहत मिली। धीरे-धीरे ऐसी बयार चली कि एक्जिट पोल को एक सिरे से नकारने लगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 May 2019 07:52 PM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 07:52 PM (IST)
एग्जिट पोल को नकारा, परिणाम का इंतजार
एग्जिट पोल को नकारा, परिणाम का इंतजार

- सत्ता पक्ष, गठबंधन, कांग्रेस के साथ निर्दल भी जीत का कर रहे दावा

- हर कोई जीत-हार के अंतर के आंकड़ों में दिन भर उलझा रहा

जागरण संवाददाता, चंदौली : मतदान के बाद एग्जिट पोल ने एकजुट हुए विपक्ष को ऐसा झटका दिया कि सबके चेहरों पर हवाइयां उड़ने लगी। लेकिन राजनीतिक दलों के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बयान बहादुरों ने मोर्चा संभाला तो प्रत्याशियों को राहत मिली। धीरे-धीरे ऐसी बयार चली कि एग्जिट पोल को एक सिरे से नकारने लगे। इस लहर ने विपक्ष के नेताओं को ऐसी संजीवनी दी कि वे ईवीएम बदलने का आरोप लगा प्रशासन को ही निशाना बनाने लगे। अब बहस इस बात की छिड़ी है कि जीत हार का अंतर कितने से होगा।

चंदौली संसदीय सीट से सत्ता पक्ष जहां अपनी जीत पक्की मानकर चल रहा तो सपा-बसपा गठबंधन खुद की जीत का अंतर एक लाख बता रहा। नेताओं की जुबानी पर गौर करें तो किसने कहां सेंध लगाई, साम-दाम, दंड-भेद की नीति अपनाकर कितना वोट बिगाड़ा। कहां से एगजाई वोट पड़ा इसका आंकलन शुरू हो गया है। उधर कांग्रेस-जन अधिकार पार्टी भी खुद की जीत पक्की मानकर चल रही। इस खेमे में चर्चा यह भी है कि जीत न हुई तो वह जीतने वाले का खेल जरूर बिगाड़ देगें। उधर आम जन में कहीं सत्ता पक्ष तो कहीं गठबंधन व कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी, निर्दल उम्मीदवार भी जीत का दंभ रह रहे। एग्जिट पोल पर चर्चा होते ही वे इसे एक सिरे से खारिज कर रहे और कह रहे अंदाजा लगाकर बनाया गया पोल ढोल का पोल साबित होगा। मतगणना को लेकर आम जन में खासा उत्साह है। चट्टी चौराहे, चाय पान की दुकानों पर एक ही चर्चा जल्द परिणाम आए। किसकी सरकार बनेगी इसको लेकर लोग चर्चाओं से परहेज कर रहे। नंदा, गुड्डू, छोटू मौर्य, राम भरोस पान की दुकान, पप्पू पान भंडार पर तो सुबह शाम ऐसी अड़ी लगी मानो चुनाव परिणाम आ गए। खैर चार दिन का इंतजार आज खत्म होगा। किसके सिर ताज सजेगा और कौन बेताज होगा यह सुबह दस बजे से जानकारी मिलने लगेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी