बैंड-बाजा न बरात, नवयुगल ले रहे सात फेरे

बगैर बैंड-बाजा बरात ले रहे सात फेरे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 May 2020 07:51 PM (IST) Updated:Wed, 13 May 2020 10:39 PM (IST)
बैंड-बाजा न बरात, नवयुगल ले रहे सात फेरे
बैंड-बाजा न बरात, नवयुगल ले रहे सात फेरे

जागरण संवाददाता, चंदौली : लॉकडाउन ने शादियों का तौर-तरीका ही बदल दिया है। बैंड-बाजा, बरात और शहनाई के बगैर ईश्वर को साक्षी मानकर वर-वधू सात फेरे ले रहे हैं। लॉकडाउन के तीसरे चरण में रियायत के बाद लोगों का मांगलिक कार्यक्रमों की तरफ रुझान बढ़ा है। एक सप्ताह के अंदर 35 लोगों ने वैवाहिक कार्यक्रम के लिए अनुमति मांगी। कुछ शर्तो के साथ जिला प्रशासन इसके लिए इजाजत दे रहा है।

कोरोना संक्रमण को लेकर मार्च से ही देशव्यापी लॉकडाउन जारी है। इस दौरान अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों के साथ ही शादी-विवाह के आयोजनों पर भी रोक लग गई। पहले से निर्धारित तिथियों पर होने वाली शादियां लोगों को मजबूरन टालनी पड़ीं तो कई जोड़ों ने थाने में पुलिस की निगरानी में सात फेरे लेकर मिसाल भी पेश की। लॉकडाउन के तीसरे चरण में रियायत मिलने पर लोग रुके हुए मांगलिक कार्यक्रमों को पूरा करने में जुट गए हैं। जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर बगैर ताम-झाम के सादगीपूर्ण तरीके से विवाह करने की अनुमति मांग कर रहे हैं। प्रार्थना पत्र में वर-वधू के वयस्क होने समेत कोरोना संक्रमण से बचाव के मानकों के पालन का भरोसा दिला रहे हैं। प्रशासन की ओर से भी शर्तो के साथ अनुमति दी जा रही है। एक सप्ताह में करीब तीन दर्जन आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्रशासन ने आवेदनकर्ताओं को इजाजत दे दिया है। हालांकि अनुमति के बावजूद ऐसे आयोजनों पर प्रशासन की पैनी नजर है। शादी समारोह के दौरान यदि किसी भी मानक का उल्लंघन होता पाया गया तो अनुमति स्वत: निरस्त मानी जाएगी और आवेदक के खिलाफ विधिक कार्रवाई तय है। मंडप के आस-पास दिखेगा सैनिटाइजर व मास्क

लॉकडाउन के दौर में होने वाली शादियों के मंडप के आस-पास वर-वधू के साज-श्रृंगार की वस्तुओं के साथ ही मास्क और सैनिटाइजर दिखेगा। जिला प्रशासन की पहली शर्त यही है कि सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल कोई भी व्यक्ति बिना मास्क लगाए नहीं रहेगा। वहीं कार्यक्रम स्थल का सैनिटाइजेशन अनिवार्य है। समारोह में अधिकतम 20 लोगों को शामिल होने की ही इजाजत है। किसी भी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम, बुखार आदि की शिकायत नहीं होनी चाहिए। शासन की मंशा के अनुरूप शादी समारोह के लिए लोगों को सशर्त इजाजत दी जा रही है। एक सप्ताह में करीब तीन दर्जन आवेदन प्राप्त हुए। आवेदकों को अनुमति प्रदान कर दी गई है, लेकिन समारोह के दौरान यदि मानक का उल्लंघन पाया गया तो आवेदकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-संजय कुमार, अपर जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी