प्रशासनिक सूझ-बूझ से धर्मस्थल का मामला शांत

By Edited By: Publish:Thu, 24 Apr 2014 12:39 AM (IST) Updated:Thu, 24 Apr 2014 12:39 AM (IST)
प्रशासनिक सूझ-बूझ से धर्मस्थल का मामला शांत

चकिया (चंदौली) : तिलौरी गांव स्थित काली मंदिर चबूतरा व इमाम चौक के समीप सीसी रोड निर्माण को लेकर दो वर्गो के बीच छिड़ी जंग स्थानीय प्रशासन के सूझ-बूझ के चलते शांत हो गया है। उप जिलाधिकारी ने धर्मस्थल के बीच गली निर्माण का निर्णय बुधवार को दे दिया। इससे सप्ताह भर से चला आ रहा तनातनी का माहौल फिलहाल थम गया है।

कोतवाली क्षेत्र के तिलौरी गंाव की मिश्रित आबादी में मां काली का चौरा व ताजिये का चौक है। उक्त दोनों धर्मस्थल बिल्कुल आस-पास हैं। बीते दिनों धर्मस्थल को जाने वाले गली का निर्माण क्षेत्र पंचायत निधि द्वारा हो रहा था। इसके तहत प्रस्तावित गली निर्माण में गिट्टी बिछा दी गई। इसके बाद दोनों पक्ष के लोग मां काली चबूतरा व ताजिया स्थल के बीच गली निर्माण के मुद्दे पर लामबंद हो गए। इससे गली निर्माण का कार्य रूक गया। एक पक्ष धर्मस्थल के चारो तरफ गली निर्माण की मांग करने लगा वहीं दूसरा पक्ष इसके विरोध पर उतर आया।

स्थिति बिगड़ती देख पुलिस ने हस्तक्षेप करते हुए रविवार व मंगलवार को दोनों पक्षों के बीच वार्ता कराया। लेकिन नतीजा सिफर रहा। आदर्श चुनाव आचार संहिता व धारा 144 के चलते उक्त विवाद पुलिस व प्रशासन के लिए सिरदर्द बन गया। इस मामले में गंभीर हुए प्रशासन ने लोगों की मान मनौव्वल के साथ ही कानूनी कार्रवाई का मन बना लिया। प्रशासन के तेवर को देखते हुए दोनों पक्ष एसडीएम के निर्णय को मानने पर राजी हो गए। इस पर एसडीएम बीके गुप्ता ने दूसरी बार मौका मुआयना किया। तहसीलदार संजय सिंह व कोतवाल एके सिंह के साथ स्थलीय निरीक्षण के बाद श्री गुप्ता ने दोनों पक्षों को आवास पर तलब किया। घंटों चली बातचीत के बाद विवादित गली में निर्माण का निर्णय दिया।

chat bot
आपका साथी