प्रत्याशी केंद्र के पास लगा सकेंगे टेंट बूथ

By Edited By: Publish:Sun, 20 Apr 2014 11:14 PM (IST) Updated:Sun, 20 Apr 2014 11:14 PM (IST)
प्रत्याशी केंद्र के पास लगा सकेंगे टेंट बूथ

चंदौली : मतदान के दिन प्रत्याशी अपना बूथ केंद्र से 200 मीटर दूर स्थापित कर सकेंगे। बूथ में ज्यादा भीड़ न रहे इसका उन्हें ख्याल रखना होगा। बूथ स्थापित करने का उद्देश्य मतदाताओं को धूप से राहत देना है।

भारत निर्वाचन आयोग का निर्देश है कि ऐसे बूथों पर एक मेज और दो कुर्सी रखी जा सकती हैं। कड़ी धूप देखते हुए दस गुणा दस फीट का टेंट लगाने की भी अनुमति दी गई है। इस बूथ का खर्च उम्मीदवार के खर्च में डाला जाएगा। ऐसे बूथ स्थापित करने के लिए उम्मीदवार रिटर्निग आफिसर को लिखित में सूचना देगा और जिस क्षेत्र की भूमि पर बूथ लगाना है उस क्षेत्र के जिम्मेदार लोगों की अनुमति लेना भी जरूरी है। बूथों की व्यवस्था देखने के लिए यदि अधिकारी वहां पहुंचें तो उन्हें अनुमति पत्र दिखाना होगा। इन बूथों के बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी शंभूनाथ ने बताया कि बूथों से केवल अनौपचारिक पर्ची का वितरण किया जाना है। पर्ची पर केवल मतदाता का नाम, भाग संख्या, क्रम संख्या, विधानसभा का उल्लेख होगा। इसमें उम्मीदवार का नाम व चुनाव चिन्ह, राजनैतिक दल आदि का नाम नहीं लिखा जाएगा। केंद्र के बाद जो बूथ रहेंगे उन पर पार्टी का नाम, चुनाव चिन्ह प्रदर्शित करने वाला केवल एक बैनर जिसकी लंबाई तीन फीट और चौड़ाई साढ़े चार फीट होगी। जो लोग मतदान कर चुके हैं वे इन बूथों पर किसी भी सूरत में नहीं आ आएंगे। राजनीतिक दल के जो लोग इस व्यवस्था को देखेंगे वे मतदाताओं के आवागमन में कोई व्यवधान नहीं डालेंगे। नियमों का उल्लंघन करने पर ये बूथ हटाए भी जा सकते हैं।

सुबह सात बजे से होगा मतदान

चंदौली : लोकसभा चुनाव में इस बार मतदान का समय दो घंटे बढ़ाया गया है। सुबह एक घंटे पहले से मतदान शुरू होगा। यानि सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा और शाम छह बजे तक मतदान होगा।

चकिया क्षेत्र में चार तक मतदान

चंदौली : चकिया क्षेत्र में सुबह का मतदान तो सात बजे से शुरू होगा लेकिन शाम को चार बजे ही मतदान खत्म हो जाएगा। नक्सल क्षेत्र होने के कारण यहां ऐसा हो रहा है।

केंद्र से 100 मीटर न दिखे कोई

चंदौली : मतदान केंद्र से 100 मीटर की दूरी में कोई बाहरी व्यक्ति मोबाइल, कार्डलेस आदि नहीं ले सकता है। केवल उस केंद्र के कर्मी, फोर्स आदि को इसकी छूट रहेगी।

chat bot
आपका साथी