बेटियां बचाने को 24 घंटे सड़क पर घूमेंगी महिला पुलिसकर्मी

रात का समय है और आप सड़क पर अकेली हैं। घर जाने का कोई साधन नहीं मिल रहा है तो 112 नंबर पर फोन करके मदद ले सकती है। यह सुविधा केवल महिलाओं के लिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jan 2020 11:35 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jan 2020 11:43 PM (IST)
बेटियां बचाने को 24 घंटे सड़क पर घूमेंगी महिला पुलिसकर्मी
बेटियां बचाने को 24 घंटे सड़क पर घूमेंगी महिला पुलिसकर्मी

बुलंदशहर, जेएनएन। रात का समय है और आप सड़क पर अकेली हैं। घर जाने का कोई साधन नहीं मिल रहा है तो 112 नंबर पर फोन करके मदद ले सकती है। यह सुविधा केवल महिलाओं के लिए हैं। अब जिले में बेटियां बचाने के लिए शासन के आदेश पर पांच पीआरवी गाड़ियां चलाई गई है। यह गाड़ियां 24 घंटे काम करेगी। सबसे अच्छी बात यह है कि इन गाड़ियों पर महिला पुलिसकर्मी भी तैनात रहेगी। मदद लेने वाली महिला की महिला पुलिसकर्मी ही मदद करेगी। हालांकि इन गाड़ियों पर सुरक्षा की ²ष्टि से पुरुष कांस्टेबल भी तैनात रहेंगे।

गौरतलब है कि शासन ने हाल ही में 100 नंबर को बदलकर 112 कर दिया है। अब सभी सरकारी गाड़ियों पर 112 नंबर लिखा जाने लगा है। इसी बदलाव के साथ एक और बेहतर काम किया गया है। प्रत्येक जिले में 112 नंबर की गाड़ी उसी तरह से चलाई गई है, जैसे 100 डायल चलती थी। इस सुविधा में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केवल यह बढ़ोतरी की गई है कि इन गाड़ियों पर अब दो महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेगी। पीआरवी के नाम से इस गाड़ी को दिन और रात में 24 घंटे चलने के आदेश दिए गए हैं। यह पांचों गाड़ियां शहर में घूमती रहेगी। रात के समय यदि कोई महिला सड़क पर अकेली घूमते हुए मिलेगी तो इन गाड़ियों पर तैनात पुलिसकर्मी महिला की समस्या पूछेंगे और उसे उसके बताए स्थान तक सुरक्षित छोड़कर आएंगे। इसी कारण इन गाड़ियों पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा भी यदि कोई समीप का थाना महिला पुलिसकर्मी की मदद मांगता है तो इन गाड़ियों पर तैनात महिला पुलिसकर्मी थाने में पहुंचकर भी मदद करेंगी। एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने गाड़ियों को रवाना करते हुए बताया कि जल्द ही इन गाड़ियों की संख्या और बढ़ा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी