छापेमारी में लाखों की कर चोरी पकड़ी, लगाया जुर्माना

जेएनएन बुलंदशहर सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र में वाणिज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा ने कीटनाशक बनाने वाली फैक्ट्री पर छापेमारी कर लाखों रुपये की हेर- फेर पकड़ी है। विभाग ने कर चोरी एवं जुर्माने के रूप में 15 लाख रुपये का राजस्व वसूला है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:39 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:39 PM (IST)
छापेमारी में लाखों की कर चोरी पकड़ी, लगाया जुर्माना
छापेमारी में लाखों की कर चोरी पकड़ी, लगाया जुर्माना

जेएनएन, बुलंदशहर : सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र में वाणिज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा ने कीटनाशक बनाने वाली फैक्ट्री पर छापेमारी कर लाखों रुपये की हेर- फेर पकड़ी है। विभाग ने कर चोरी एवं जुर्माने के रूप में 15 लाख रुपये का राजस्व वसूला है। इसके अलावा आईटीसी मैं भी लाखों की अनियमितता मिलने पर कार्रवाई कर 22 लाख रुपए मौके पर जमा कराएं हैं। औद्योगिक क्षेत्र में कीटनाशक बनाने वाली फैक्ट्री प्रदेश भर में इसकी सप्लाई करती है।

फैक्ट्री द्वारा माल सप्लाई को लेकर टैक्स चोरी करने का मामला काफी दिनों से वाणिज्य कर विभाग के संज्ञान में आ रहा था। जिस पर वाणिज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा के संयुक्त निदेशक धर्मवीर सिंह की अगुवाई में टीम ने छापेमारी की है। टीम ने जब कागजात खंगाले तो 5.45 करोड़ के माल में से 45 लाख का हिसाब नहीं मिल सका। जिस पर टीम ने 7.50 की कर चोरी और इतना ही जुर्माना औद्योगिक इकाई पर लगाया। वाणिज्य कर विभाग की कार्रवाई पर फैक्ट्री संचालक ने तत्काल मौके पर जुर्माना एवं टैक्स चोरी के लिए 15 लाख की रकम चुकाई। इसके बाद टीम ने जब अन्य कागजात देखें पिछले 4 सालों में 43 लाख की अधिक आईटीसी यानी इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने की पुष्टि हुई जिसे मैं ब्याज वापसी के निर्देश दिए गए जिस पर औद्योगिक इकाई ने मौके पर आईटीसी के 22 लाख वापस किए शेष रकम को जल्द लौटाने का आश्वासन दिया। छापेमारी टीम में डिप्टी कमिश्नर राकेश गुप्ता असिस्टेंट कमिश्नर प्रदीप कुमार वाणिज्य कर अधिकारी भोपाल एवं मुकेश उपाध्याय शामिल रहे।

इन्होंने कहा..

सिकंदराबाद औद्योगिक क्षेत्र में कीटनाशक बनाने वाली फैक्ट्री पर छापेमारी के दौरान कर चोरी एवं अन्य अनियमितताओं पर जुर्माना वसूली की कार्रवाई की गई है।

- धर्मवीर सिंह, संयुक्त आयुक्त, एसआईवी, वाणिज्य कर विभाग

chat bot
आपका साथी