हवा और धूप से साफ हुआ स्मॉग, 264 पर पहुंचा एक्यूआइ

दीपावली के बाद बिगड़ी आबोहवा मंगलवार को कुछ साफ हुई। पिछले कई दिनों तक जहरीली गैस और स्मॉग के कारण परेशान लोगों को खिली धूप और हवा से राहत मिली। मंगलवार को जिले का एक्यूआइ (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 340 से 264 पर आ गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Nov 2019 11:22 PM (IST) Updated:Wed, 06 Nov 2019 06:26 AM (IST)
हवा और धूप से साफ हुआ स्मॉग, 264 पर पहुंचा एक्यूआइ
हवा और धूप से साफ हुआ स्मॉग, 264 पर पहुंचा एक्यूआइ

बुलंदशहर, जेएनएन। दीपावली के बाद बिगड़ी आबोहवा मंगलवार को कुछ साफ हुई। पिछले कई दिनों तक जहरीली गैस और स्मॉग के कारण परेशान लोगों को खिली धूप और हवा से राहत मिली। मंगलवार को जिले का एक्यूआइ (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 340 से 264 पर आ गया।

दीपावली पर जमकर हुई आतिशबाजी के साथ ही, कूड़ा व पराली जलाने व निर्माण कार्यों की धूल से प्रदूषण बढ़ गया। प्रदूषण का स्तर इस कदर बढ़ा की एक्यूआइ बढ़कर 477 तक पहुंच गया था, जोकि के दिल्ली के प्रदूषण रेट से भी ज्यादा था। रविवार को एक्यआइ गिरा भी तो केवल 426 तक आया। सोमवार को मौसम हल्की हवा के कारण कुछ साफ हुआ और एक्यूआइ का स्तर गिरकर 340 तक आ गया। मंगलवार की सुबह से शुरू हुई हवा और खिली धूप के कारण मौसम काफी हद तक साफ हो गया और एक्यूआइ का स्तर 264 तक आ गया। विशेषज्ञों के अनुसार एक्यूआइ का स्तर कम होने से अब सेहत के लिए जिले की हवा ठीक है। आने वाले दिनों में यहां की हवा और बेहतर हो जाएगी।

प्रदूषण करने वालों को नपा ने दी चेतावनी

अनूपशहर: पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए पालिका द्वारा सड़क किनारे लगे मध्यम स्तर के पेड़-पौधों पर पानी का छिड़काव कराया गया। प्रदूषण करने वाले सभी कार्य पर रोक लगाने की चेतावनी दी गई है।

देश में बढ़ते स्मॉग के चलते पर्यावरण का हाल बुरा होने के बाद सरकार द्वारा तत्काल प्रभाव से प्रदूषण करने वाले कारकों को रोकने के निर्देश पर पालिका द्वारा सख्त कदम उठाया गया है। पालिका निरीक्षक संजय कुमार ने नगर के समस्त भट्ठी चलाने वालों को तुरंत बंद करने का निर्देश दिया है। भट्ठी बंद न करने वालों पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। सफाई कर्मचारियों को भी कूड़े के ढ़ेर में आग लगाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। मंगलवार को अलीगढ़ रोड पर मध्यम स्तर के पेड़-पौधों पर पानी से छिड़काव कराकर प्रदूषण को कम करने का प्रयास सभी किया गया है। उन्होंने सभी से आहवान किया है, कि मानव जीवन को सुरक्षित बचाने के लिए सभी मिलजुल कर प्रयास करे।

chat bot
आपका साथी