बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश लेकर दौड़े हजारों धावक

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने के लिए परदादा-परदादी एजूकेशन सोसाइटी द्वारा हाफ मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। हाफ मैराथन दौड़ में करीब तीन हजार धावकों ने दौड़कर हाफ मैराथन में प्रतिभाग किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Dec 2019 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 01 Dec 2019 10:59 PM (IST)
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश लेकर दौड़े हजारों धावक
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश लेकर दौड़े हजारों धावक

बुलंदशहर, जेएनएन। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने के लिए परदादा-परदादी एजूकेशन सोसाइटी द्वारा हाफ मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। हाफ मैराथन दौड़ में करीब तीन हजार धावकों ने दौड़कर हाफ मैराथन में प्रतिभाग करने का रिकार्ड अपने नाम दर्ज कराया। छह वर्ष से दौड़ का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें सबसे पहले दौड़ का उददेश्य ग्रामीण अंचल के लोगों के मन में यह धारणा पैदा करना था, कि हम भी किसी से कम नहीं है।

रविवार को सुबह सात बजे मलकपुर रोड पर स्थित परदादा-परदादी एजूकेशन सोसाइटी द्वारा आयोजित हाफ मैराथन दौड़ का शुभारंभ योग एंड वेलनेस विशेषज्ञ तान्या अग्रवाल फ्लैग ऑफ करके किया। दौड़ तीन वर्ग में आयोजित की गई, जिसमें पहली तीन किमी, दस किमी और 21 किमी में आयोजित की गई। दौड़ में बुलंदशहर के साथ सम्भल जनपद के 40 स्कूलों एवं बाहर के लगभग तीन हजार धावकों ने प्रतिभाग किया। परदादा कालेज के संस्थापक वीरेन्द्र सिंह सेम ने बताया कि वर्ष 2014 में इस दौड़ का आयोजन सिर्फ ग्रामीण अंचल के युवाओं को जोश में भरने के लिए कराया था। जिसका उद्देश्य लोगों में हम भी किसी से कम नहीं के भाव जगाना था। अब समय परिवर्तन के साथ इस बार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने के लिए हाफ मैराथन का आयोजन कराया गया है। कार्यक्रम में सीईओ रेणुका अग्रवाल, लोकेन्द्र सिंह, संगीत कुमार सिंह, केके शर्मा सहित कालेज के शिक्षकों का योगदान रहा।

सभी रहे विजेता, कोई अव्वल नहीं

दौड़ के मार्ग में कई स्थानों पर पानी व फ‌र्स्ट एड की व्यवस्था की गई थी, दौड़ के पीछे एम्बुलेंस भी चल रही थी। रास्ते में अनेक लोगों ने धावकों का मनोबल बढ़ाने का कार्य भी किया। सभी धावकों को मैडल, प्रमाण पत्र, टी-शर्ट, रिफ्रेशमेंट किट दी गई। दौड़ में किसी व्यक्ति को प्रथम नहीं माना गया, अपितु प्रतिभाग करने वालों को शुभकामनाएं दी गई। दौड़ के बाद कालेज मैदान में फिटनेस डांस कराया गया जिससे दौड़ के बाद रिलेक्स महसूस किया जा सके।

बुजुर्ग महिलाओं ने किया प्रतिभाग

हाफ मैराथन दौड़ में सेल्फ हेल्प ग्रुप के 140 महिला सदस्यों की भागेदारी भी रही। जिसमें अधिकांश महिलाए काफी आयु की थी। महिलाओं ने साड़ी पहनकर दौड़ लगाकर संदेश दिया कि खेल या दौड़ना पुरुष डोमेन नहीं है। महिलाओं की पोशाक या आयु आनंद लेने में बाधा नही है।

इनका हुआ सम्मान

कार्यक्रम में सर्वाधिक प्रतिभाग करने वाले प्रथम पांच कालेज बीके सीनियर सेकेण्डरी प्रथम, रामा कांवेंट स्कूल बबराला द्वितीय, लोहिया कांवेंट स्कूल बबराला तृतीय, डेम पब्लिक स्कूल गुन्नौर चतुर्थ और बोफोर्स ग्रामर स्कूल अनूपशहर पांचवे स्थान पर रहा। कालेज प्रबंधन द्वारा इन कालेज को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी