फोटो 15, काली नदी का जीर्णोद्वार शुरू

काली नदी के उद्धार के लिए जनपद के तीन नालों और दस तालाबों का जीर्णोद्धार शुरू हो गया है। पांच तालाबों पर मनरेगा मजदूरों से कार्य कराए जा रहे हैं। इससे ग्राउंड वाटर रिचार्ज होगा तो काली नदी का पानी भी स्वच्छ होगा। इन कार्यो के शुरू होने से सैकड़ों मनरेगा मजदूरों को भी काम मिल गया है और लॉकडाउन में ठिठकी जिदगी फिर से मुस्कुराने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 11:51 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 06:08 AM (IST)
फोटो 15, काली नदी का जीर्णोद्वार शुरू
फोटो 15, काली नदी का जीर्णोद्वार शुरू

बुलंदशहर, जेएनएन। काली नदी के उद्धार के लिए जनपद के तीन नालों और दस तालाबों का जीर्णोद्धार शुरू हो गया है। पांच तालाबों पर मनरेगा मजदूरों से कार्य कराए जा रहे हैं। इससे ग्राउंड वाटर रिचार्ज होगा तो काली नदी का पानी भी स्वच्छ होगा। इन कार्यो के शुरू होने से सैकड़ों मनरेगा मजदूरों को भी काम मिल गया है और लॉकडाउन में ठिठकी जिदगी फिर से मुस्कुराने लगी है।

जनपद में काली नदी के उद्धार और ग्राउंड वाटर रिचार्ज के लिए काम शुरू हो गया है। नदी के नजदीकी गांवों में मौजूद तालाबों का जीर्णोद्धार के लिए तालाबों पर मिट्टी खुदाई, सफाई और पौधरोपण का कार्य किया जाना है। पांच तालाबों पर कार्य शुरू हो चुका है और एक सप्ताह में तमाम तालाबों पर कार्य शुरू हो जाएगा। यह कार्य मनरेगा मजदूरों से कराया जा रहा है और सरकार इन मजदूरों का भुगतान करेगी। पंचायत राज अधिकारी नंदलाल इन तालाबों के कार्यो की निगरानी करेंगे।

....

इन ग्राम पंचायतों के तालाब चिह्नित

जनपद में जहां-जहां से काली नदी निकल रही हैं, वहां-वहां के नजदीकी गांवों में मौजूद तालाबों को चिह्नित कर लिया गया है। इनमें पहासू के ग्राम धौररू, बदरखा सीरवास, क्रियावली, शिकारपुर के खैरपुर पूठरी, पारौली, बीबीनगर के साधारनपुर के दो तालाबों तथा बुलंदशहर ब्लॉक के चावली, क्रियावली, अच्छेजाघाट और नीमखेड़ा के तालाबों को चिह्नित कर लिया गया है।

...

नालों की होगी तलीझाड़ सफाई

काली नदी के नजदीक गंदगी के अटे नालों की भी तलीझाड़ सफाई होगी, इनकी बाउंड्रीवॉल की मरम्मत आदि का कार्य भी होगा। इनमें शिकारपुर के पारौली, अरनियां के बादशाहपुर पचगाई और बुलंदशहर के एमनपुर में बह रहे नालों को चिह्नित किया गया है।

....

इन्होंने कहा..

काली नदी के नजदीक शिकारपुर, पहासू ब्लॉक की ग्राम पंचायतों के तालाबों पर कार्य शुरू हो चुका है। अन्य तीन नालों और तालाबों पर भी मनरेगा मजदूरों के द्वारा उद्धारीकरण का कार्य जल्द शुरू हो होगा। इनका सर्वे और मस्टररोल जारी हो चुका है।

-अभिषेक पांडेय, सीडीओ।

chat bot
आपका साथी