हवा में घुला जहर हो गया खत्म, ग्रीन जोन में पहुंचा एक्यूआइ

लाकडाउन या कोरोना क‌र्फ्यू का असर हो या आसमान से बरसते बदरा बरहाल बुलंदशहर के प्रदूषण के स्तर में लगातार सुधार हो रहा है। रोजाना एयर क्वालिटी इंडेक्स 10-10 पायदान नीचे खिसक रहा है। आबो-हवा स्वच्छ होने से एक्यूआइ ग्रीन जोन में बना हुआ है। सांस और दिल के मरीजों के साथ आम लोगों के लिए यह राहत भरी खबर है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 10:49 PM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 10:49 PM (IST)
हवा में घुला जहर हो गया खत्म, ग्रीन जोन में पहुंचा एक्यूआइ
हवा में घुला जहर हो गया खत्म, ग्रीन जोन में पहुंचा एक्यूआइ

बुलंदशहर, जेएनएन। लाकडाउन या कोरोना क‌र्फ्यू का असर हो या आसमान से बरसते बदरा, बरहाल बुलंदशहर के प्रदूषण के स्तर में लगातार सुधार हो रहा है। रोजाना एयर क्वालिटी इंडेक्स 10-10 पायदान नीचे खिसक रहा है। आबो-हवा स्वच्छ होने से एक्यूआइ ग्रीन जोन में बना हुआ है। सांस और दिल के मरीजों के साथ आम लोगों के लिए यह राहत भरी खबर है।

कोरोना की चैन तोड़ने के लिए लागू लाकडाउन या कोरोना क‌र्फ्यू में सभी कुछ बंद हैं। सिर्फ जरूरी वाहनों का आवागमन हो रहा है। बंद होने के कारण कारखानों और उद्योगों की चिमनियां जहरीला धुआं नहीं उगल रही है। पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होकर आसमान में छाए बदरा बरस रहे हैं। नतीजन, हवा की गुणवत्ता में सुधार आया है। रविवार को जहां हवा की गुणवत्ता का सूचकांक 84 पर पहुंचा था। वहीं सोमवार और मंगलवार को भी इसमें गिरावट हुई। बुधवार को फिर दस डिग्री नीचे आकर एक्यूआइ 60 रिकार्ड किया गया। जिसे बुलंदशहर का प्रदूषण खतरनाक स्थिति से बाहर आ गया है और एक्यूआइ लगातार ग्रीन जोन में बना हुआ है, जो सेहत के हिसाब से काफी बेहतर है।

इन्होंने कहा.....

हवा में प्रदूषण बढ़ाने वाले कारक लाकडाउन या कोरोना क‌र्फ्यू में बंद हैं। बरसात भी होने से प्रदूषण खत्म हो रहा है। आबो-हवा स्वच्छ होने से बुलंदशहर का एक्यूआइ ग्रीन जोन में बना हुआ है।

- आशुतोष चौहान, आरओ, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड।

महिला से छेड़छाड़, विरोध करने पर मारपीट

खुर्जा में पड़ोसी दो युवकों ने घर में घुसकर महिला से छेड़छाड़ कर दी और विरोध करने पर उसके साथ मारपीट की। मामले में पीड़िता ने पुलिस से शिकायत की है। क्षेत्र के एक गांव निवासी महिला मंगलवार शाम को अपने घर पर बैठी हुई थी। परिवार के अन्य लोग खेत पर गए हुए थे। इसी दौरान पड़ोस के दो युवक घर में आ गए। आरोप है कि उन्होंने महिला को अकेला देखकर छेड़छाड़ और अश्लील हरकतें करना शुरू कर दिया। विरोध करने पर आरोपितों ने महिला के साथ मारपीट की। शोर मचाने पर लोगों को आता देखकर आरोपित फरार हो गए। जिसके बाद पीड़िता ने स्वजन के साथ थाने पहुंचकर पुलिस को तहरीर दी है। पुलिस ने उन्हें जांच के बाद मुकदमा दर्ज करते हुए कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

chat bot
आपका साथी